Samsung Galaxy S9 Plus Review

शेयर करें:

सैमसंग कंपनी का यह नया फ्लैगशिप स्मार्टफोन S9 अपने साथ बड़े ही कमाल के फ़ीचर्स लेकर आता है। यह सामने से आपको पुराने S8 की याद दिलायेगा ।

Specifications Samsung Galaxy S9 Plus

यह हाथों में एकदम प्रीमियम लगता है लेटेस्ट हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बड़ा ही कमाल है इस बाद कंपनी ने फिंगरप्रिंट सेंसर कैमरे के नीचे दिया है जो कि पिछली बार s8 में कैमरे के साइड में दिया गया था । ये फ्लैगशिप level के ड्यूल कैमरे के साथ आता है जो बाकी सभी मोबाइल के कैमरे को पीछे छोड़ने में समक्ष है। अब हम इसके अन्य फ़ीचर्स का एक एक करके review करँगे की क्या ये सच मे एक अच्छा फ़ोन है

Samsung Galaxy S9 Plus Look And Design

Samsung Galaxy S9 Plus सामने से बिल्कुल पुराने s8 कि तरह दिखता है सामने infinity Display जिसे गोरिल्ला ग्लास 5 से प्रोटेक्ट किया गया है बड़ा Display होने के कारण इसका वजन 189 ग्राम का है फोन के आगे और पीछे दोनो तरफ glass लगाया गया है और फोन के चारो तरफ एल्युमीनियम का फ्रेम लगाया गया है जो कि इसको प्रीमियम बनाता है

फोन के पीछे तरफ दो कैमरे दिए गए हैं उसके नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है और कैमरे के साइड मे ड्यूल टोन LED फ़्लैश दिया गया है । फोन के सामने तरफ एक बड़ा डिस्प्ले और डिस्प्ले के ऊपर फ्रंट कैमरा दिया गया है फोन के राइट साइड में दो बटन दी गयी है और लेफ्ट साइड में एक बटन दिया गया। निचले भाग में 3.5mm ऑडियो जैक और USB टाइप-C पोर्ट दिया गया है। फोन सच मे बहुत ही सुंदर लगता है सामने एक अच्छा डिस्प्ले ,पीछे ड्यूल कैमरा ,आकर्षक डिज़ाइन जो आपको एक बार मे पसन्द आ जायेगा।

Samsung Galaxy s9 Plus Camera

Real Camera – पिछले साल सैमसंग ने अपनी S सीरीज में सिंगल कैमरा सेटअप दिया था जो एक कमी वाली बात थी लेकिन इस साल सैमसंग से S9 plus में 12 Megapixel के दो कैमरा सेंसर दिया गया है जो अपनी आप मे एक अपग्रेड है।

12 + 12 Megapixel के यह दो कैमरा सेंसर अलग – अलग फ़ीचर्स के साथ आते हैं पहला सेंसर एक खास प्रकार का है जो अपर्चर को 1.5 से 2.4 तक घटा या बढ़ा देता है यानी कि आप जो भी फ़ोटो लेंगे सेंसर पहले उसे स्कैन करेगा कि फ़ोटो में कितनी लाइट की जरूरत है चाहे आप रात में फ़ोटो ले या दिन में आपको इसकी क़्वालिटी कमाल मिलने वाली है। इसमे जो दूसरा 12 मेगापिक्सल का सेंसर है वो 2x optical zoom के साथ आता है जो कमाल की फ़ोटो लेने में सक्षम है। अब आप ही सोचिये जब दो कैमरा सेंसर जो एक ही फ़ोन में हो उसका कैमरा कितना कमाल होगा।

Front Camera – s9 plus में आपको 8 मेगापिक्सल का f/1.7 अपर्चर का ऑटोफोकस कैमरा मिलता है यह front कैमरा HDR और ड्यूल वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है।

Samsung Galaxy S9 plus Display

S9 plus में आपको 6.2 इंच का Super AMOLED डिस्प्ले मिलता जो काफी बड़ा है डिस्प्ले सुपर एमोलेड होने के कारण तारीफ के काबिल है इसमें कलर खिले हुए नज़र आते हैं डिस्प्ले की क्वालिटी एक दम अच्छी है। बात करे डिस्प्ले की सुरक्षा की तो कंपनी ने इसको सुरक्षित रखने के लिए गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रयोग किया है जो काफी अच्छी बात है। यह 1440×2960 pixels के साथ आता है जो आपके मूवी देखने के मज़े को दुगुना कर देगा। और यह डिस्प्ले साइड से मुड़ा हुआ है जो बहुत ही सुंदर लगता है।

Samsung Galaxy S9 plus processor

बात करें S9 plus के processor की तो बाहर के कुछ देशों में इसमे Qualcomm snapdragon 845 दिया गया है पर भारत मे Samsung कंपनी ने S9 plus में अपना खुदका Exynos 9810 प्रॉसेसर दिया है जोकि किसी मामले में भी 845 से कम नही है और परफॉर्मेंस में भी कोई कमी नही है

Exynos 9810 एक Octa core प्रोसेसर जिसमे 8 Cores है जिसकी 4 core 2.7 GHz और बाकी की 4 Core 1.7 GHz पर काम करती है प्रोसेसर के साथ mali का G72 GPU दिया गया है जो आपके गेम खेलने के अनुभव कोऔर बढ़ा देगा ।

Software

Samsung Galaxy s9 plus में आपको Android oreo देखने को मिलता है जोकी अच्छी बात है कि सॉफ्टवेयर आपको एकदम नया मिल रहा है। सॉफ्टवेयर ऑप्टिमाइजेशन में कोई परेशानी नही है। सभी चीज़े अच्छे से काम करती हैं कंपनी ने एंड्राइड ओरियो के साथ इसमे सैमसंग स्कीन प्रयोग किया है जो सॉफ्टवेयर कोऔर अच्छा बनाती है।

RAM and Storage

Samsung s9 plus आपको 2 वेरिएंट में मिलता है । पहला 64 जीबी Internal स्टोरेज और जो 6 जीबी RAM के साथ आता है और दूसरा 128 जीबी Internal स्टोरेज और वो भी 6 जीबी RAM के साथ आता है। आपको अलग से एक मेमोरी कार्ड लगाने का option भी मिलता है जो कि एक अच्छी बात है आप इसमें 400 तक का मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं।

Battery

सैमसंग गैलेक्सी S9 प्लस में आपको 3400 mAh की Non-removable Li-Ion बैटरी मिलती है । जो कि फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। जो आपका दिन भर साथ तो निभा ही देगी ।

Connectivity and Sensors

आजकल Flagship फ़ोन सिंगल सिम के साथ आते हैं पर सैमसंग के फ़ोन्स की यही खास बात है कि इससे आप दो सिम लगा सकते हैं। s9 plus में भी ड्यूल सिम कार्ड का सपोर्ट मिलता है । दोनो सिम 4G को सपोर्ट करता है और बात करे S9 plus के सेंसर की तो इसमें आपको सभी प्रकार के सेंसर मिल जाते हैं। क्यों कि ये एक Flagship Smartphone है इसलिए इसमें आपको सभी सेंसर मिलेंगे।

Samsung Galaxy S9 plus 

Samsung Galaxy s9 plus का 64 जीबी इंटरनल और 6 जीबी RAM वाला वेरिएंट आपको 64900 का मिलेगा । और 128 जीबी इंटरनल और 6 जीबी RAM वाला अभी उपलब्ध नही है पर इसकी कीमत लगभग 72000 हो सकती है।

S9 Plus pro’s and con’s

Pro’s :- नया Qualcomm snapdragon 845 प्रोसेसर नया Advance Flagship ड्यूल कैमरा वाटर एंड डस्ट प्रूफ जिससे आपका फ़ोन और सुरक्षित हो जाता है वीडियो को आप सुपर स्लो मोशन में रिकॉर्ड कर सकते हैं।
Con’s :- डिज़ाइन में ज्यादा बदलाव नही है यह पिछले साल के S8 के जैसे ही दिखता है इसका AR इमोजी अभी इतना अच्छे से काम नही करता है।

Samsung एक विश्वसनीय कंपनी है यह हर साल हमारे लिए कुछ ना कुछ प्रोडक्ट लॉच करते रहती है और वैसे ही S9 को लॉच किया गया । यह फ्लैगशिप किलर है सारे फ़ीचर्स,सॉफ्टवेयर,हार्डवेयर,फोन का डिज़ाइन सब कुछ बेहतर है यह फोन किसी और Flagship smartphone से कम नही है मेरे हिसाब से यदि आप एक फ्लैगशिप फ़ोन लेने की सोच रहे हैं । तो यह एक बेहतरीन फोन है।