52 बरस के हो गए सलमान खान

शेयर करें:

टाइगर, दबंग, सुल्तान, भाई…सल्मान खान के फैन्स को उनकी हर नई फिल्म के बाद उनका एक नया नाम मिल जाता है आज निर्वाद रूप से सलमान खान भारतीय सिनेमा के सबसे लोकप्रिय सितारों में से एक हैं। सलमान खान का किसी भी फिल्म में होना उसके हिट होने की गारंटी बन जाती है। आज सलमान 52 बरस के हो गए पर उनके अंदाज को देखकर उनकी उम्र सिर्फ एक संख्या भर लगती है।

हाल ही में रीलीज हुई सलमान की फिल्म ‘टाईगर जिंदा है’ देशभर के सिनेमाघरों में धूम मचा रही है। बात फिल्मों की हो या फैशन की, स्टाइल या ट्रेंड सेटिंग की, विवाद हो या सोशल वर्क, फिल्म हो या टीवी हर मामले में सलमान अव्वल हैं. हालांकि सलमान ने अपने करियर में कई विवादों को भी हवा दी है, जिसका खामियाजा उन्हें भुगतना पड़ा है।

सलमान खान ने अपने फिल्मी कैरीयर की शुरूआत फिल्म बीवी हो तो ऐसी की थी। सलमान को अपनी पहली बड़ी व्यावसायिक सफलता 1989 में रिलीज़ हुई मैने प्यार किया से मिली, जिसके लिए इन्हें फिल्मफेयर सर्वश्र्ष्ठ नवीन अभिनेता पुरस्कार भी दिया गया। वे बॉलीवुड की कुछ सफल फिल्मों में स्टार कलाकार की भूमिका करते रहे, जैसे साजन, हम आपके हैं कौन व बीवी नं. 1, ये ऐसी फिल्में थीं जिन्होंने उनके करियर में पाँच अलग सालों में सबसे अधिक कमाई की।

सलमान-एशवर्या और विवेक ओबराय के प्रेम त्रिकोण विवाद के बाद सलमान का कैरियर जैसे डूब गया था लेकिन 2004 के म्यूजिकल हिच ‘तेर नाम’ के राधे भईया के किरादार से सलमान ने ऐसी वापसी की कि फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। सलमान खान द्वारा अभिनीत फिल्म दबंग, सुल्तान, एक था टाइगर, बजरंगी भाईजान, टाइगर जिंदा है आदि फिल्में आज बॉलीवुड की कमाई के लिहाज से सबसे सफल फिल्मों में शुमार हैं।