भोपाल में आरएसएस के कार्यकारी मंडल की बैठक शुरू

शेयर करें:

12 से 14 अक्टूबर तक होने वाली इस बैठक में अगले तीन साल की कार्ययोजना तैयार की जा रही है इसके साथ ही संघ के कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमलों की संख्या बढ़ने के मुद्दे पर चर्चा होगी

भोपाल के शारदा विद्या मंदिर परिसर के गुरु गोविंद सिंह सभागार में भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि के साथ ही राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी ने गुरूवार को अपने कार्यकारी मंडल की बैठक का शुभारंभ किया।

12 से 14 अक्टूबर तक चलने वाली इस महत्वपूर्ण बैठक में संगठन के वर्तमान कार्य एवं भविष्‍य के कार्यों की समीक्षा तथा योजना बनाई जा रही है। अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की इस बैठक में संघ की आगामी तीन वर्ष की कार्ययोजना तैयार की जा रही है।

बैठक में शामिल होने के लिए 11 क्षेत्रों एवं 42 प्रांतों से लगभग 350 संघ के कार्यकर्ता उपस्थित हुए हैं जिसमें संघ से संबंद्ध कई संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हैं। बैठक में संघ के कार्य के तेजी से बढ़ने के कारण से केरल, पश्चिम बंगाल, पंजाब और कर्नाटक सहित कुछ अन्य स्थानों पर संघ के कार्यकर्ताओं पर जानलेवा हमलों की संख्या बढ़ने पर चिंता जताते हुए कहा गया कि ये हमले हमलावरों की वैचारिक पराजय का प्रदर्शन करते हैं।

बैठक स्थल पर धरोहर नाम से चित्र प्रदर्शनी भी लगाई गई है। इस चित्र प्रदर्शनी में संघ के इतिहास के साथ ही गुरूगोबिंद सिह के 350 वे जयंती वर्ष भगनी निवेदिता के 150 वें जंयती वर्ष के साथ अन्य महापुरुषों को चित्रित किया गया है। इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से संघ के स्वयंसेवकों के त्याग और बलिदान को भी दर्शाया गया है।