यूथ ओलिंपिक पदक विजेताओं का सम्मान

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अर्जेंटीना में हुए 2018 यूथ ओलंपिक खेलों के पदक विजेताओं को किया सम्मानित। प्रधानमंत्री ने युवा खिलाड़ियों से अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए ध्यान केंद्रित करने को कहा। प्रधानमंत्री ने एथलीटों को दिया आश्वासन, कहा, सरकार उन्हें पूरा समर्थन और सुविधाएं करेगी प्रदान।

यूथ ओलंपिक में परचम लहराने वाले युवा एथलीटों को खेल मंत्रालय और भारतीय ओलंपिक संघ द्वारा नकद इनामी राशि दी गई। स्वर्ण पदक विजेता को 25 लाख रूपए ..रजत पदक विजेता को 16.7 लाख रूपए और कांस्य पदक विजेता को 10 लाख रूपए दिए गये। इस मौके पर युवा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद थे।

ब्यूनस आयर्स में हुए यूथ ओलंपिक में भारतीय युवा एथलीटों के ऐतिसाहिस प्रदर्शन के बाद जब खिलाड़ी स्वदेश पहुंचे तो भारतीय खेल प्राधिकरण ने पदक विजेताओं को सम्मानित किया। स्वर्ण पदक विजेता को 25 लाख रूपए ..रजत पदक विजेता को 16.7 लाख रूपए और कांस्य पदक विजेता को 10 लाख रूपए नकद ईनामी राशि दी गई। यूथ ओलंपिक में युवाओं के इस ऐतिसाहिक प्रदर्शन पर खेल मंत्री ने खुशी जताई।

इस मौके पर युवा खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाने के लिए केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजिजू भी मौजूद थे। इससे पहले इंडियन ओलंपिक संघ द्वारा स्वर्ण पदक विजेताओं को 3 लाख, रजत पदक विजेताओं को डेढ लाख और कांस्य पदक विजेताओं को एक लाख रूपए की ईनामीा राशि दी गई।

गौरतलब है कि इस बार यूथ ओलंपिक में पहली बार भारतीय एथलीटों ने अब तक का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन गोल्ड, 9 सिल्वर और 1 ब्रोंज मेडल अपने नाम किए। जोकि यूथ ओलंपिक के इतिहास में भारत का अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।