मंदबुद्धि बच्चों का थेरेपी के माध्यम से उपचार किया गया

शेयर करें:

नीमच @ सर्व शिक्षा अभियान जिला शिक्षा केन्द्र नीमच द्वारा समावेशित शिक्षा अंतर्गत दिव्यांग बच्चों को शिक्षा की मुख्य धारा से जोडने के लिए कई प्रकार की योजनाओं एवं उपचार के माध्यम से प्रयास किये जा रहे है। इसी क्रम में नीमच जिले के विकासखंड जावद में पदस्थ विशेष शिक्षक राजेन्द्र अहीर द्वारा प्रमस्तिष्क अंगघात एवं मानसिक मंदबुद्धि बच्चों को न्यूरो थेरेपी अंतर्गत आक्सीजन थेरेपी के द्वारा उपचार किया जा रहा है।

शनिवार 10 मार्च 2018 को अठाना में अध्ययनरत 18 बच्चों को यह थेरेपी दी गई। साथ ही अभिभावकों को थेरेपी सिखाई भी गई है। जिससे कि अभिभावक प्रतिदिन बच्चों को यह थेरेपी देगें। ऐसे बच्चे जो चल फिर या बैठ नहीं सकते उन्हें इस थेरेपी से लाभ मिलेगा और बच्चों का शारीरिक एवं मानसिक विकास होगा।

यह थेरेपी बच्चों के लिए बहुत कारगर सिद्ध हुई है। जिले के सभी बच्चों को इससे लाभांवित किया जावेगा। अभी जनपद शिक्षा केन्द्र जावद में स्थित संसाधन केन्द्र के माध्यम से यह कार्य शुरू किया गया है। आगामी दिनों में सभी प्रमस्तिष्क अंगघात एवं मानसिक मंदबुद्धि बच्चों को न्यूरो थेरेपी अंतर्गत आक्सीजन थेरेपी से लाभांवित किया जावेगा।