राजस्थान PTET के B.Ed कोर्सों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू, इस Direct Link से करें आवेदन

शेयर करें:

Rajasthan PTET 2021 Registration:

राजस्थान प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट (PTET) डूंगर कॉलेज, बीकानेर (DCB) द्वारा दो साल के बैचलर ऑफ एजुकेशन कोर्स (B.Ed) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है. डूंगर कॉलेज, बीकानेर (Dungar College, Bikaner) ने दो साल के B.Ed कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू कर दी है. उम्मीदवार जो इस कोर्स (Rajasthan PTET 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे Rajasthan PTET 2021 की आधिकारिक वेबसाइट ptetraj2021.com पर जाकर 3 फरवरी तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं.

आगामी पीटीईटी परीक्षा (Rajasthan PTET 2021) पहले से ही 16 मई को आयोजित होने वाली है. बता दें कि प्री टीचर एजुकेशन टेस्ट के साथ ही डूंगर कॉलेज, बीकानेर (Dungar College, Bikaner) उसी तारीख को प्री बीए / बी.एससी बीएड परीक्षा (Rajasthan PTET B.Ed 2021) आयोजित कर रहा है.

हालाँकि, यह परीक्षा चार साल के बीए बीएड / बी.एससी बी.एड पाठ्यक्रमों (Rajasthan PTET B.Ed 2021) में प्रवेश के लिए है. उपरोक्त परीक्षाओं में से किसी एक में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को अंतिम तिथि से पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शेड्यूल के अनुसार पंजीकरण करना होगा.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक पर क्लिक करके इन कोर्सों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Rajasthan PTET 2021 के लिए महत्वपूर्ण तिथि

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआत तिथि: 03 फरवरी
ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि: 10 मार्च

Rajasthan PTET 2021 के लिए महत्वपूर्ण  Link

  • PTET 4 Year BA B.Ed / BSC B.Ed Apply Online 2021: Apply Now
  • PTET 2 Year B.Ed Apply Online 2021: Apply Now
  • राजस्थान पीटीईटी नोटिफिकेशन 2021 PDF: Download Here
  • PTET 2021 Application Form Link: Available Here
  • https://ptetraj2021.com: Visit Here

Rajasthan PTET 2021 के लिए योग्यता मानदंड

उम्मीदवार जिनके पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएट/ मास्टर डिग्री है, वे Rajasthan PTET 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं. दूसरी ओर, बीए बीएड / बी.एससी बीएड के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. दोनों ही मामलों में राजस्थान के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम योग्यता अंक में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है.

Rajasthan PTET 2021 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के तौर पर 500 रुपये का भुगतान करना होगा और इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान किया जा सकता है.

Rajasthan PTET 2021 के लिए परीक्षा पैटर्न

Dungar College, Bikaner द्वारा जारी आधिकारिक दिशानिर्देशों के अनुसार पीटीईटी (Rajasthan PTET 2021) को कलम और कागज पर एक ऑफ़लाइन परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाना है. प्रश्न पत्र में चार खंड होते हैं, जिसमें मेंटल एबिलिटी, टीचिंग एप्टीट्यूड, जनरल अवेयरनेस और भाषा (हिंदी या अंग्रेजी) के विषयों पर आधारित होते हैं.

प्रत्येक खंड में 50 MCQ प्रकार के प्रश्न हैं और उम्मीदवारों को परीक्षा पूरा करने के लिए 3 घंटे की अवधि की अनुमति है. पीटीईटी परीक्षा (Rajasthan PTET 2021) में कोई नकारात्मक अंकन नहीं है. प्रश्न पत्र के कुल 600 अंकों में से प्रत्येक को सही उत्तर देने पर 3 अंक दिए जाते हैं.