Skip to content

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Tags:
इस ख़बर को शेयर करें:

नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के जरिए केंद्र सरकार उन छात्रों को पढ़ाई के लिए प्रेरित कर रही है, जो कम उम्र में आर्थिक कारणों से पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं। आइए जानते हैं कि इस स्कॉलरशिप के लिए क्या योग्यता क्या होनी चाहिए और इसमें छात्रों को कितनी आर्थिक सहायता दी जाएगी।

योग्यता क्या होनी चाहिए?
नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप योजना का लाभ ऐसे छात्रों को दिया जाता है जिनके माता-पिता की सभी स्रोतों से आय 3,50,000 रुपये सालाना से अधिक नहीं है। इसके अलावा छात्र का शासकीय, शासकीय अनुदान प्राप्त, स्थानीय निकाय द्वारा संचालित स्कूलों की कक्षा 8 में न्यूनतम 55 प्रतिशत अंक या समकक्ष ग्रेड होना चाहिए। अनुसूचित जाति या अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए 5 प्रतिशत की छूट दी गई है।

प्रतिवर्ष कितनी राशि मिलती है?
इस स्कॉलरशिप का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मेधावी छात्रों को कक्षा 8 के स्तर पर ड्रॉप-आउट को रोकने और उन्हें माध्यमिक स्तर पर अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। इसके माध्यम से प्रत्येक वर्ष कक्षा 9 से चयनित छात्रों को एक लाख नई स्कॉलरशिप प्रदान की जाती हैं जिसे छात्रों के लिए कक्षा 10 से 12 तक जारी रखा जाता है। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्र को 12,000 रुपये प्रति वर्ष दिए जाते हैं।

छात्रों का चयन कैसे होता है?
इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों का चयन कक्षा 8 के स्तर पर आयोजित परीक्षा के आधार पर होगा। पात्रता मानदंड को पूरा करने वाले छात्रों को इस परीक्षा के तहत मानसिक योग्यता परीक्षा (90 प्रश्न) और शैक्षिक योग्यता परीक्षा (90 प्रश्न) दोनों परीक्षणों को पास करना होगा। बता दें कि SC, ST वर्ग के छात्रों को इस परीक्षा में पास होने के लिए 32 प्रतिशत अंक लाने होंगे जबकि अन्य वर्ग के छात्रों को 40 प्रतिशत अंक लाने होंगे।

31 अक्टूबर तक कर सकेत हैं आवेदन
बता दें कि नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। जिन छात्रों ने अभी तक इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं किया है, उनके पास अभी इस महीने की आखिरी तारीख यानी 31 अक्टूबर तक आवेदन करने का मौका है। पहले इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 अक्टूबर थी जिसे अब 15 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।

आवेदन कैसे करें?
इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को पहले आधिकारिक वेबसाइट www.scholarships.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा।
इसके बाद आपके सामने मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप का पेज खुलकर आएगा।
अब इस पेज पर छात्र को सभी दस्तावेज, फोटो और साइन अपलोड करने होंगे।
दस्तावेज अपलोड करने के बाद छात्र के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी सत्यापित करना होगा।
इसके बाद फॉर्म के सबमिट बटन पर क्लिक कर दें और आवेदन पत्र का प्रिंटआउट निकाल कर रख लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर सरकार प्रतिबंध क्यों लगा रही है? दुनिया के सबसे गंदे इंसान’ अमो हाजी की 94 वर्ष की आयु में मृत्यु अनहोनी के डर से इस गांव में सदियों से नहीं मनाई गई दिवाली धनतेरस के दिन क्यों खरीदते हैं सोना-चांदी और बर्तन? पुराने डीजल या पेट्रोल वाहनों को रेट्रोफिटिंग करवाने से क्या होगा ?