भारतीय रेलवे में पहली बार रतलाम मंडल ने किया ऑनलाइन पीएफ निकासी का कार्य

शेयर करें:

रतलाम। पश्चिम रेलवे रतलाम मंडल ने एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल करते हुए रतलाम मंडल द्वारा पहली बार एच.आर.एम.एस. के माध्यम से ऑनलाइन पी.एफ. निकासी का कार्य किया गया। यह कार्य करने वाला रतलाम मंडल भारतीय रेलवे में प्रथम मंडल एवं पश्चिम रेलवे प्रथम रेलवे जोन बन गया है।

मंडल रेल प्रवक्ता जितेेन्द्र कुमार जयंत ने गुरुवार को बताया कि वर्तमान समय में ऑनलाइन कार्य की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए भारतीय रेलवे प्रयासरत है। भारतीय रेलवे के कदम में कदम मिलाकर चलते हुए रतलाम मंडल ई ऑफिस, एचआरएमएस आदि कार्य को पूरी क्षमता के साथ आरंभ कर दिया गया है।

पूर्व में एचआरएमएस एप्प के माध्यम से रतलाम मंडल पर कर्मचारियों को पास एवं पीटीओ जारी किया जा रहा था, जिसमें कर्मचारी ऑनलाइन कहीं से भी पास/पीटीओ का आवेदन भरते हैं तथा एक मिनट में पास तैयार हो जाता है जिससे पास पीटीओ से ऑनलाइन आरक्षण की सुविधा भी आरंभ हो गई है। इसके कारण कर्मचारी अपने सीट पर बैठे बैठे ही पास प्राप्त कर लेते हैं तथा आरक्षण भी ऑनलाइन होने के कारण उसे कहीं जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है।

इन्हीं उपलब्धियों को आगे बढ़ाते हुए पश्चिम रेलवे के रतलाम मंडल द्वारा बुधवार को ऑनलाइन पीएफ निकासी की गई जो भारतीय रेलवे में प्रथम मंडल है। बुधवार को पी.आर. हर्सोले वरिष्ठ खंड अभियंता दाहोद का दस लाख रूपए के लिए एचआरएमएस के माध्यम से पीएफ निकासी हेतु आवेदन प्राप्त हुआ तथा वित्त एवं स्थापना विभाग के द्वारा इस पर शीघ्रता से कार्य कर एवं आने वाली परेशानियों को दूर कर 13 जनवरी को ही ऑनलाइन दस लाख रुपये पीएफ निकासी के रुप में जारी किया गया।

इस कार्य से कागज के साथ ही साथ समय की बचत भी होगी। इस उत्कृष्ट कार्य के लिए मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता अपर मंडल रेल प्रबंधक के.के. सिन्हा एवं अन्य अधिकारियों द्वारा स्थापना एवं वित्त विभाग के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी गई।