हर्षोल्लास के साथ मनाया गया भाई बहन के पवित्र प्रेम का प्रतीक पर्व रक्षाबंधन

शेयर करें:

जबलपुर। बहन भाई के पवित्र प्रेम का प्रतीक रक्षाबंधन पर्व रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। पारंपरिक रस्मों को निभाते हुए बहनों ने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधा और भाइयों से रक्षा का वचन लिया। बहनों ने शुभ मुहूर्त में पूजा का थाल सजाकर कुमकुम, अक्षत तिलक लगाकर राखी बांधी और मिठाई खिलाई।

भाई-बहन के स्नेह का त्योहार रक्षाबंधन के दिन जबलपुर शहर में दिनभर चारों तरफ राखी की रौनक बिखरी रही। लहंगा चुनरी में सजीधजी बहनों ने भाई की कलाई पर राखी बांधकर दीर्घायु होने की कामना से नारियल देकर बलैयां ली। रक्षाबंधन पर शहर के बाजार में सुबह से त्योहारी रौनक छाई रही।

हलांकी रविवार होने वजह से अधिकतर लोगों ने शनिवार को खरीदारी कर ली थी। घरों में जल्द ही महिलाओं ने स्नान आदि से निवृत्त होकर तैयारियां शुरू कर दी। नए परिधान में सजी बहनों ने अपने भाई-भतीजों की पसंद की राखियां, मिठाई और नारियल से पूजा की थाली सजाई। बहनों ने शुभ मुहूर्त में भाइयों की कलाई पर राखी बांधी।

 

भाइयों ने बहनों को उपहार देकर रक्षा का वचन दिया। रक्षाबंधन पर्व को लेकर बहनों में खासा उत्साह दिखाई दिया। रक्षाबंधन के त्योहार चलते बसों भारी स्थिति रही। दूर-दराज में रहने वाली बहने अपने भाइयों के घर रक्षाबंधन पर्व मनाने पहुंची।