रेलवे ने किया सभी कै​टेगरी की ट्रेन टिकट पर मिलने वाली छूट को पूरी तरह से खत्म

शेयर करें:

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (COVID-19) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करने वाले हैं. लेकिन, इसके ठीक पहले रेल मंत्रालय (Ministry of Railway) ने एक बड़ा फैसला लिया है.

सभी कै​टेगरी की ट्रेन टिकट (Train Tickets) पर मिलने वाली छूट को पूरी तरह से खत्म कर दिया गया है. हालांकि, स्टूडेंट्स, दिव्यांगजनों की 4 कैटेगरी और 11 तरह के मरीजों को मिलने वाली छूट जारी रहेगी. रेल मंत्रालय ने यह फैसला COVID-19 को देखते हुए लिया है. यह छूट अगली सूचना तक नहीं दी जाएगी.

रेलवे ने यह फैसला लिया है ताकि कम से कम संख्या में लोग ट्रैवल करें और कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को कम किया जा सके. इसके पहले रेलवे ने देश के कुल 250 रेलवे स्टेशनों पर मिलने वाले प्लेटफॉर्म टिकट को 10 रुपये से बढ़ाकर 50 रुपये कर दिया था.

रेलवे ने सभी जोन के अधिकारियों को इस संबंध में नोटिस जारी करते हुए कहा है कि ट्रेन टिकटों पर मिलने वाली सब्सिडी जारी रहेगी. इस फैसले में केवल कंसेशन को खत्म किया गया है. वर्तमान में, 53 कैटेगरी में छूट मिलती है, जिसमें से केवल 15 कैटेगरी में यह छूट जारी रहेगी. इसके अलावा बाकी 38 कैटेगरी के लिए मिलने वाले छूट को कुछ समय के लिए खत्म किया जा रहा है.

रेल मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस को लेकर जारी किए गए हेल्थ एडवाइजरी को देखते हुए लोगों को ट्रैवल नहीं करने की सलाह दी जाती है. इस नोटिस में साफ किया गया है कि यह फैसला 20 मार्च 2020 और इसके बाद बुक किए जाने वाले टिकटों पर लागू होगा. रेलवे द्वारा अगली सूचना तक यह फैसला जारी रहेगा.