मंगलवार को पंचायत स्तर तक हो जनसुनवाई – कलेक्टर

शेयर करें:

सीहोर @ कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा के निर्देशानुसार जिले की सभी तहसीलों के पटावारियों एवं ग्राम पंचायतों के पंचायत सचिवों की प्रशिक्षण कार्यशाला शनिवार को टाउनहाल में दो सत्रों में संपन्न हुई।

कलेक्टर ने पटवारियों एवं सचिवों को निर्देशित किया कि मंगलवार को पंचायत स्तर पर भी जनसुनवाई हो। जनसुनवाई में प्राप्त शिकायतों का निराकरण निचले स्तर पर मौके पर ही हो जाना चाहिए। उन्होंने निर्देश देते हुए बताया कि चुनाव के कारण प्रभावित हुआ राजस्व कार्यों का निराकरण शीघ्र किया जाए। लंबित प्रकरणों का निराकरण सात दिवस के भीतर किया जाए। उन्होंने कहा कि जिन नये पटवारियों को कार्य ठीक से नहीं आता है उन्हें पुराने पटावारी कार्य सिखाएं। सभी अधिकारी/कर्मचारी गांव-गांव पहुंचकर संपूर्ण जानकारी एकत्रित करें।

प्रशिक्षण के दौरान कलेक्टर ने कहा कि राजस्व मामलों के निराकरण के लिए 01 जनवरी से 31 जनवरी 2019 तक राजस्व अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान पटवारियों के मध्य कार्य विभाजन इस प्रकार किया जाएगा कि नियत समय अवधि में प्रत्येक पटवारी के प्रभार के क्षेत्र में अपेक्षित गतिविधियां पूर्ण हो सके तथा पटवारियों को ग्रामवासियों से संवाद का अवसर भी मिल सके। पटवारी के ग्राम पंचायतों में भ्रमण के पूर्व ग्राम के कोटवार से मुनादी करवाकर ग्राम पंचायत मुख्यालय तथा उसके आसपास के ग्राम में व्यापक प्रचार-प्रसार करवाया जाए।

तहसीलदार तथा नायब तहसीलदारों द्वारा अपने प्रभार क्षेत्र में कार्यरत पटवारियों से टूर डायरी प्रतिमाह प्राप्त की जाए तथा टूर डायरी से उनके द्वारा किए गए कार्यो का मिलान भी किया जाए। यह भी निर्देशित किया गया कि अभियान के दौरान राजस्व अमले को ग्रामों में राजस्व गतिविधियां करते हुए ग्राम के जनप्रतिनिधियों तथा गणमान्य नागरिकों से मिलकर उन्हें अभियान के बारे में अवगत कराया जाए।

प्रशिक्षण के दौरान मुख्य कार्य पालन अधिकारी जिला पंचायत अरुण कुमार विश्वकर्मा, अपर कलेक्टर वी.के.चतुर्वेदी, अनुविभागीय अधिकारी वरुण अवस्थी उपस्थित थे। इस मौके पर कलेक्टर द्वारा पटवारी संघ एवं पंचायत संघ के अध्यक्षों का पुष्पगुच्छ से स्वागत भी किया गया।