लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता :श्री घनघोरिया

शेयर करें:

बिनैकी में आयोजित आपकी सरकार आपके द्वार योजना शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण

जबलपुर। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री श्री लखन घनघोरिया ने आम लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधायें, बच्चों को अच्छी शिक्षा और युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश सरकार की प्राथमिकता बताते हुए कहा है कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की यह सरकार जनता को दिये अपने हर एक वचन पूरा करेगी । उन्होंने कहा कि किसानों का कर्ज माफ, बिजली बिल हॉफ और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने सहित एक साल के कम समय में 365 वचनों को पूरा कर सरकार ने इसे साबित भी कर दिखाया है ।

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने ये उद्गार आज पाटन जनपद पंचायत के अंतर्गत ग्राम बिनैकी में आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित शिविर को मुख्य अतिथि की हैसियत से संबोधित करते हुए व्यक्त किये । शिविर की अध्यक्षता पाटन के विधायक श्री अजय विश्नोई ने की । बरगी विधायक श्री संजय यादव शिविर के विशिष्ट अतिथि थे । पाटन की जनपद पंचायत अध्यक्ष सविता शत्रुघ्न सिंह, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष आनंद मोहन पलहा, जिला पंचायत के सीईओ प्रियंक मिश्रा, श्री उदयराज सिंह, प्रदीप पटेल, पं. राजेश तिवारी एवं रामकुमार पटेल भी इस अवसर पर मौजूद थे।

सामाजिक न्याय मंत्री श्री घनघोरिया ने अपने संबोधन में पिछले एक साल की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की सोच आने वाले सालों में मध्यप्रदेश को देश भर में विकास के मॉडल के रूप में स्थापित करने की है ।  उन्होंने कहा कि यह जनता से झूठे वादे करने या घोषणा करने वाली सरकार नहीं है, बल्कि विकास की इसकी सोच स्पष्ट है और उसी के अनुरूप कागजों में दम तोड़ देने वाली योजनाएं बनाने की बजाय असल धरातल पर दिखने वाली विकास और जनकल्याण की योजनायें लेकर आई है । श्री घनघोरिया ने कहा कि इस सरकार की सोच में विकास को सिर्फ सड़कें, पुल-पुलिया बनाने तक सीमित नहीं किया गया, बल्कि हर आदमी को स्वास्थ्य सुविधायें मिले, बच्चों को अच्छी शिक्षा दी जाये और हर नौजवान को रोजगार उपलब्ध हो इसे अपने विकास की अवधारणा में शामिल किया है ।

सामाजिक न्याय मंत्री ने अपने विभाग से जुड़ी योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि श्री कमलनाथ ने सरकार में आते ही सबसे पहले किसानों के कर्ज माफ करने के साथ-साथ मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 28 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रूपये करने का फैसला लिया । उन्होंने कहा कि इस सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की राशि तीन सौ से बढ़ाकर छह सौ रूपये कर बेसहारा वृद्धों एवं नि:शक्तजनों को बड़ी राहत भी दी है । श्री घनघोरिया ने बताया कि इस बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की इस राशि को बढ़ाकर 800 रूपये प्रतिमाह किया जायेगा और इसके अगले वर्ष यह एक हजार रूपये प्रतिमाह कर दी जायेगी ।

श्री घनघोरिया ने इस मौके पर आपकी सरकार आपके द्वार योजना को आम आदमी की समस्याओं के निराकरण करने के लिए सरकार द्वारा शुरू की एक अच्छी पहल बताया । उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की यह सोच है कि जनता को अपनी समस्याओं को लेकर सरकार या प्रशासन के पास न जाना पड़े, बल्कि सरकार और प्रशासन के प्रतिनिधि जनता के पास उनके घर-घर जाये और उनकी समस्याओं का मौके पर ही निराकरण करें ।

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के शिविर को पाटन के विधायक श्री अजय विश्नोई एवं बरगी विधायक श्री संजय यादव ने भी संबोधित किया ।  बरगी विधायक श्री यादव ने आम जनता की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण के लिए शुरू की गई इस अभिनव व्यवस्था को और ज्यादा प्रभावी बनाने के लिए तीन-तीन ग्राम पंचायतों का क्लस्टर बनाकर छोटे स्वरूप में शिविर लगाने का सुझाव दिया । उन्होंने कहा कि इससे धन एवं समय की बचत भी होगी और जनता की समस्याओं का मौके पर ही निराकरण होगा ।

आपकी सरकार आपके द्वार योजना के तहत आयोजित इस शिविर में ग्रामीणों से करीब डेढ़ सौ आवेदन प्रापत हुए । इनमें 74 राजस्व विभाग के और 53 जनपद पंचायत से संबंधित थे । अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया । शिविर में शासन की विभिन्न योजनाओं के तहत कई हितग्राहियों को हितलाभ प्रदान किये गये ।  इनमें ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत नौ महिला स्व-सहायता समूहों को व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए उपलब्ध कराई गई एक-एक लाख रूपये की राशि और चार उत्कृष्ट किसानों को दस-दस हजार रूपये की सम्मान राशि शामिल थी ।  शिविर में सामाजिक न्याय मंत्री द्वारा बिनैकी मानसिक रूप से दिव्यांग 20 वर्षीय अमन रजक को व्हीलचेयर भी प्रदान की गई ।