क्रॉस कंट्री ट्रेन सेवा शुरू करेंगे प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना आज कोलकाता और बांग्लादेश के दक्षिण पश्चिमी औद्योगिक शहर खुलना के बीच एक नयी यात्री ट्रेन बंधन सेवा की संयुक्त रूप से शुरुआत करेंगे। बांग्लादेश रेलवे के एक प्रवक्ता ने कहा, ”ट्रेन का नाम ‘बंधन एक्सप्रेस’ होगा और वह 177 किलोमीटर लंबे खुलना-कोलकाता रेल मार्ग पर चलेगी। दोनों प्रधानमंत्री वीडियो-कांफ्रेंसिंग के जरिये सेवा का उद्घाटन करेंगे।

गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत और बांग्लादेश के बीच चलने वाले बंधन एक्सप्रेस को विडियो कांफ्रेंसिग के ज़रिये नईदिल्ली से शुभारंभ करेंगे। जबकि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ढ़ाका में मौजूद रहेंगी। जबकि बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी कोलकाता रेलवे स्टेशन पर मौजूद रहेंगी। जहाँ से ढ़ाका के खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस की शुरुआत होगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच दोस्ती की रेल अब सरपट दौड़ेगी। ये संभव हो सकेगा गुरुवार से,जब कोलकाता से बांग्लादेश के खुलना के बीच बंधन एक्सप्रेस का शुभारंभ होगा और इसी के साथ भारत और बांग्लादेश के बीच दोस्ती का बंधन एक मज़बूत रिश्ते में तब्दील होगा।

कोलकाता से ढ़ाका के बीच कुल 375 किलोमीटर की दूरी महज 10 घंटे में तय होगी,जिससे दोनों देशों के मुसाफिरों के बीच दूरियाँ होंगी। ख़ास बात ये है कि इस ट्रेन में सफर करने वाले मुसाफिरों के सामानों की जाँच सिर्फ एक बार होगी। इसके लिये कोलकाता स्टेशन पर अंतराष्ट्रीय रेल पैंसेंजर ट्रमिनस का भी उद्घाटन होगा। इससे पहले दोनों देशों के बीच मैत्री एक्सप्रेस पहले से चल रही है। दोनों देशों के बीच दो ब्रिज़ का भी शुभारंभ होना है। पहला ब्रिज़ भैरवी नदी पर और दूसरा ब्रिज तितास नदी पर बना है। कोलकाता – खुलना बंधन एक्सप्रेस का परिचालन अभी सप्ताह में एक दिन गुरुवार को होगा।

दोनों देशों के बीच बांग्लादेश से 1965 से पहले वाली स्थिति बहाल करना चाहते हैं। रिश्ते प्रगाढ़ हों ,इसके लिये प्रयास दोनों तरफ से किये जा रहे हैं। बंधन एक्सप्रेस से दोनों देशों के बीच न सिर्फ ज़मीनी नजदीकियाँ बढ़ेगी, बल्कि दिलों के बीच दूरियों को भी कम करने में सहायक सिद्द होगा ,जिससे सांस्कृतिक और सामाजिक संबंधों को पंख लग सकेंगे।