प्रधानमंत्री ने किया डिजिटल इंडिया के लाभार्थियों से संवाद

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा डिजिटल इंडिया की वजह से आम आदमी के जीवन में बड़ा बदलाव आया है, नमो एप के जरिए डिजि‍टल इंडिया के लाभार्थियों के साथ संवाद करते हुए कहा कि बिचौलियों को हटा कर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सशक्त करने में डिजिटल इंडिया की अहम भूमिका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि डिजिटल इंडिया की वजह से आम आदमी के जीवन में बड़ा बदलाव आय़ा है। नमो एप के जरिए आज डिजि‍टल इंडिया के लाभार्थियों के साथ संवाद में पीएम ने कहा आज गांव में पढ़ने वाला विद्यार्थी सिर्फ अपने स्कूल-कॉलेज में उपलब्ध किताबों तक सीमित नहीं है।

आज का छात्र इंटरनेट का इस्तेमाल कर डिजिटल लाइब्रेरी के जरिए लाखों किताबों को पढ़ने में सक्षम है। पीएम ने कहा कि जब डिजिटल इंडिया की शुरूआत का मकसद देश के आम आदमी, किसानों, युवाओं और गांवों को डिजिटल की दुनिया से जोड़ना है, उन्हें सशक्त करना था।

पीएम ने कहा कि डिजिटलीकरण से किसानों को अपनी खेती, मौसम के बारे में काफी जानकारी मिल जाती है, जिससे उन्हें लाभ हो रहा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि देश में करीब तीन लाख कॉमन सर्विस सेंटर्स खेले जा चुके हैं। पीएम ने कहा कि डिजिटल इंडिया मुहिम के ज़रिए ग्रामीण स्तर पर उद्यमी तैयार हो रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटलीकरण से रसोई गैस मंगाना, बिजपी- पानी का बिल भरना अब पहले से आसान हो गया है। सरकार ने सरकारी सेवाओं को भी डिजिटलीकरण से जोड़ा है, ताकि लोगों को कम वक्त में सेवाओं का लाभ मिल सके। प्रधानमंत्री मोदी ने गौतमबुद्ध नगर में धनौरीकलां गांव के सीएससी सेंटर के लाभार्थियों से संवाद किया। केंद्र की महिलाओं ने पीएम के साथ अपने अनुभव साझा किए।

प्रधानमंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया ने दलाली को रोकने का काम किया है। आज आम आदमी के पास डिजिटल इंडिया की ताकत है, इसलिए दलाल परेशान है।