राष्ट्रपति ने पांच सांसदों को दिया उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार

शेयर करें:

राष्ट्रपति ने पांच सांसदों को उत्कृष्ट सांसद का पुरस्कार दिया, नजमा हेपतुल्ला, हुकुमदेव नारायण यादव, गुलामनबी आजाद, दिनेश त्रिवेदी और भतृहरि महताब को ये सम्मान मिला है। राष्ट्रपति ने कहा ये पुरस्कार सांसदों के काम को और उत्कृष्ट बनाएगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में हंगामे पर चिंता जताते हुए कहा इससे देश का नुकसान होता है।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आज पांच सांसदों को सर्वश्रेष्ठ सांसद पुरस्कार से सम्मानित किया। पार्लियामेंट हाउस के सेंट्रल हॉल में लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, उपराष्ट्रपति वैंकैया नायडू, और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में ये सम्मान दिए गए।

साल 2013 के लिए डॉ. नजमा हेपतुल्ला साल 2014 के लिए भाजपा के लोकसभा सांसद हुक्मदेव नारायण यादव, 2015 के लिए कांग्रेस के राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद को, 2016 के लिए टीएमसी से लोकसभा सांसद दिनेश त्रिवेदी को और 2017 के लिए बीजद सांसद भर्तृहरी महताब को पुरस्कार मिला है।

इस मौके पर राष्ट्रपति ने कहा कि ये पुरस्कार सांसदों के काम को और उतकृष्ट बनाने की पहल है। उन्होने कहा कि जनमानस की आकांक्षाओं के मुताबिक आचरण करने में ही संसदीय लोकतंत्र की मर्यादा है।

उपराष्ट्रपति एम वेंकेया नायडू ने कहा कि संसद की गरिमा बनाए रखना हमारा कर्त्तव्य है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर संसद में हंगामे पर चिंता जतायी और कहा कि इससे देश का नुकसान होता है और गरीबों से जुड़े मसले नहीं उठ पाते हैं।

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने भी सांसदों को नसीहत दी और कहा कि प्रजातंत्र के मंदिर में बैठने वालों को आचरण का ध्यान रखना होगा। पुरस्कार पाने वाले सांसदों ने इस पर खुशी जतायी और कहा लोकतंत्र के मंदिर में ये सम्मान उनके जीवन में काफी अहम है।