चांद का बेशकीमती टुकड़ा एक राष्ट्रपति के ऑफिस में जो है अमूल्य

शेयर करें:

दुनिया में भला ऐसा कौन होगा जो चांद का नायाब टुकड़ा देखना ना चाहे. ऐसा बेशकीमती टुकड़ा एक राष्ट्रपति के ऑफिस में है. इसकी कीमत इतनी है जिसे जान आपके होश फाख्ता हो जाएंगे. ये टुकड़ा रखा हुआ है अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) के ऑफिस में.

कैसा है ये चांद का टुकड़ा
चांद का ये टुकड़ा (Moon Rock) नासा के अपोलो अभियान (Apollo Mission) के तहत लाया गया था. देखने में ये आम पत्थर के टुकड़ा जैसा ही दिखता है. वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के मुताबिक बाइडेन ने इस चांद के टुकड़े को खासतौर से अपने ऑफिस में रखवाया है.

गौरतलब है कि जब भी कोई नया राष्ट्रपति ऑफिस में आत है तो वहां उसके मुताबिक कई बदलाव किए जाते हैं. इन्हीं बदलावों के तहत बाइडेन के लिए ऑफिस में खासतौर पर चंद्रमा का नमूना रखा गया है. बताया जा रहा है कि चांद का यह टुकड़ा टेक्सास के हॉस्टन में नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर से किराए पर लिया गया है.

क्यों खास है ये टुकड़ा
वैज्ञानिकों ने मुताबिक चांद का ये टुकड़ा इसलिए खास है क्योंकि स्मिथ नामक साइंटिस्ट ने अंतरिक्ष स्टेशन 6 पर मौजूद एक बड़ी चट्टान से इस पत्थर को काटा था. चांद का यह टुकड़ा लगभग 3.9 अरब साल पुराना है. इसे जिस चट्टान से काटा गया उसका नाम है ब्रेसिया. जहां तक चांद के इस टुकड़े की कीमत की बात है तो यह अमूल्य है. जानकार बताते हैं कि इसकी कीमत को आंका ही नहीं जा सकता.