प्रयागराज: दूसरे चरण का कोविड वैक्सीनेशन शुरू, पहले दिन 5092 हेल्थ वर्कर्स को लगा टीका

शेयर करें:

प्रयागराज. पूरे प्रदेश के साथ ही प्रयागराज जिले में भी दूसरे चरण का कोविड वैक्सीनेशन कराया जा रहा है. पहले चरण में प्रदेश में हेल्थ वर्कर्स को कोरोना की वैक्सीन लगाई जा रही है. इसके तहत प्रयागराज जिले में 22 जनवरी, 28 जनवरी और 29 जनवरी को 13,428 लोगों कोविड वैक्सीन लगायी जायेगी.

शुक्रवार को सीएमओ डॉक्टर प्रभाकर राय, कोविड नोडल अधिकारी डॉ ऋषि सहाय और डिप्टी सीएमओ व कोविड वैक्सीनेशन के नोडल अधिकारी डॉ राहुल सिंह ने भी तेज बहादुर सप्रू बेली अस्पताल में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन लगाई.

सीएमओ ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद वे पहले की तरह ही सामान्य महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वह खुद वैक्सीन लगवाकर दूसरे हेल्थ वर्कर्स को यह संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं कि यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और लोगों को इसे लगवाने के लिए आगे आना चाहिए.

गौरतलब है कि पहले चरण में 16 जनवरी को 70 फ़ीसदी लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए थे, इसलिए स्वास्थ्य महकमा लोगों को टीका लगवाने के लिए जागरूक भी कर रहा है. तीन दिनों में जिले में 23 सेन्टर्स पर 13,428 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाये जायेंगे. इसके लिए तीन दिनों में वैक्सीनेशन सेंटर पर 135 सेशन आयोजित किये जायेंगे. एक सेशन में 100 लोगों को टीके लगाए जाने की तैयारी की गई है.

पहले दिन पचास सेशन रखे गए हैं और 5092 हेल्थ वर्कर्स को टीका लगाया गया है, इस बार उन लोगों को भी टीकाकरण की सूची में शामिल किया गया है, जो कि पहले चरण में शामिल थे, लेकिन किन्हीं कारण वश टीका लगवाने से वंचित रह गए थे. तीनों दिन सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक वैक्सीनेशन किया जायेगा. ग्रामीण क्षेत्र में 11 व शहरी क्षेत्र में 12 सेंटर्स पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है.