मई से डिजिटल होगा पोस्‍ट ऑफिस का अकाउंट

शेयर करें:

पोस्‍ट ऑफिस में बचत खाता धारकों को मई से पूरी तरह डिजिटल बैंकिंग सर्विस मिलनी शुरू हो जाएगी। इससे पोस्‍ट ऑफिस के 34 करोड़ बचत खाता धारकों को फायदा होगा। दरअसल, सरकार की तरफ से इंडिया पोस्‍ट पेमेंट्स बैंक के साथ इन अकाउंट्स को लिंक करने की मंजूरी दिए जाने के बाद से बचत खाताधारकों को डिजिटल बैंकिंग मिलने का रास्‍ता साफ हो गया।

पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को जल्द ही डिजिटल बैंकिंग सर्विस मिलेगी. देश के करीब 34 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स मई से सारी सर्विसेज ऑनलाइन ले सकेंगे. पोस्ट ऑफिस के 34 करोड़ खाताधारकों को इसका फायदा मिलेगा. सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB) से इन खातों को लिंक करने की मंजूरी दे दी है. मई से पोस्ट ऑफिस के खाताधारकों को भी डिजिटल बैंकिंग सर्विसेज लेने का मौका मिल जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, वित्‍त मंत्रालय ने पोस्‍ट ऑफिस के बचत खातों को आईपीपीबी खातों के साथ लिंकिंग की अनुमति दे दी है.

पोस्ट ऑफिस में डिजिटल बैंकिंग सर्विस शुरू होने से यहां के खाताधारक अपने अकाउंट से किसी भी बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे. आपको बता दें, पोस्ट ऑफिस में कुल 34 करोड़ बचत खाताधारक हैं. इनमें से 17 करोड़ पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट्स हैं. बाकी बचत खातों में मंथली इनकम स्कीम और रेकरिंग डिपॉजिट शामिल हैं.