पीएम स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले की युवा प्रतिभाओं से करेंगे संवाद

शेयर करें:

दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन आज से काशी हिंदू विश्वविद्यालय समेत देश के 28 केंद्रों पर शुरू हो गया. हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में देश भर के करीब 8 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं, जो 340 विभिन्न समस्याओं का डिजिटल हल ढूंढने की कोशिश करेंगे.

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्ली में हैकाथॉन की शुरुआत की. इस अवसर पर जावडेकर ने कहा कि युवाओं में बेशुमार ऊर्जा है और प्रधानमंत्री जिस न्यू इंडिया की बात कहते हैं, उसमें देश के युवाओं का बड़ा योगदान है.

वहीं मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री सत्यपाल सिंह ने वाराणसी में स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के दूसरे चरण की शुरुआत की. उन्होंने कहा कि देश में नवाचार का वातावरण तैयार हो रहा है और उन्हें विश्वास है कि वैज्ञानिक देश की समस्याओं का समाधान निकालने में कामयाब रहेंगे. हैदराबाद में भी स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन की शुरुआत हुई.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन छात्रों को संबोधित करेंगे. स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के लिए देश के विभिन्न संस्थानों के इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और एमसीए कोर्सेज के 1 लाख 5 हजार से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था. इनमें से 8 हजार का चयन ग्रैंड फिनाले के लिए किया गया.