झारखंड में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे पीएम मोदी

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज एक दिन के दौरे पर झारखंड जाएंगे। अपनी झारखंड यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री राज्य में 27 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इनमें सबसे अहम होगा देवघर में एम्स की आधारशिला का कार्यक्रम। प्रधानमंत्री रिमोट के ज़रिए ही सरकारी अस्पतालों में जेनेरिक मेडिसिन के लिए 250 जनऔषधि केन्द्रों की भी शुरुआत करेंगे। इसके अलावा देवघर में ही प्रधानंत्री एयरपोर्ट का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री मोदी झारखंड की यात्रा पर सिंदरी यूरिया संयंत्र के पुनर्निमाण की आधारशिला रखेंगे। धनबाद के नज़दीक़ दो दशक से बंद इस कारखाने को तक़रीबन 7 हज़ार करोड़ रू.की लागत से चालू किया जा सकेगा।

मौजूदा केंद्र सरकार का ख़ासा ज़ोर यूरिया उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनना है। इसी के मद्देनज़र 2021 तक बरौनी,गोरखपुर सहित 5 खाद कारखानों से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।  मौजूदा केंद्र सरकार का ख़ासा ज़ोर यूरिया उत्पादन के मामले में आत्मनिर्भर बनना है। इसी के मद्देनज़र 2021 तक बरौनी,गोरखपुर सहित 5 खाद कारखानों से उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है।

रामगढ़ में 4 हजार मेगावॉट सुपर थर्मल ऊर्जा संयंत्र की आधारशिला भी प्रधानमंत्री अपनी यात्रा के दौरान रखेंगे। रामगढ़ के पतरातू में एनटीपीसी के संयुक्त उपक्रम से पहले चरण में बनने वाले इस ताप घर की तीन ईकाईयां 2021 तक बन जाऐंगी और इनकी लागत तक़रीबन 18 हज़ार करोड़ की होगी। देवघर हवाईअड्डे, शहरी क्षेत्रों में एलपीजी वितरित करने के लिए गैस पाईपलाइन की आधारशिला रखने के साथ प्रधानमंत्री रांची में राज्य के 19 पिछड़े जिलों के डीसी के साथ बैठक भी करेंगे।