पीएम मोदी ने किया ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान का शुभारंभ

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की. 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के तहत प्रधानमंत्री ने देश के अलग-अलग हिस्सों से कई स्वच्छाग्रहियों से बातचीत की. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए संबोधन में प्रधानमंत्री ने लोगों से श्रमदान और जागरूकता फैलाने की अपील की.

प्रधानमंत्री ने श्रमदान करते हुए पहाड़गंज में रानी झांसी रोड स्थित बाबा साहेब अम्बेडकर हॉयर सेकेंडरी स्कूल में झाड़ू लगाई. प्रधानमंत्री ने वहां मौजूद बच्चों के साथ बातचीत भी की और उन सभी को स्वच्छता के प्रति व्यवहार करने की सीख दी.

प्रधानमंत्री ने देश की विभिन्न हस्तियों से बातचीत की. इसमें मुम्बई से अभिनेता अमिताभ बच्चन और देश के जाने माने उद्योगपति रतन टाटा से स्वच्छता के अभियान के बारे में जानकारी हासिल की.

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फरीदाबाद में आयोजित स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया और कहा कि भारत को गंदगी से आजादी दिलाने के लिए लोगों को बढ़-चढ़कर इस अभियान में हिस्सा लेना चाहिए. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भी राजधानी के पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना के मीठापुर में आयोजित स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया. इस अभियान में उनके साथ कई लोगों ने हिस्सा लिया. दिल्ली में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने स्वच्छता अभियान में हिस्सा लिया.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि स्वास्थ्य की दृष्टि से स्वच्छ भारत अभियान की वजह से देश में शिशु मृत्यु दर में कमी आई है. साथ ही उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी देशभर में सरकार के अस्पतालों का निरीक्षण करेंगे.

लेह में मौजूद आईटीबीपी के जवानों ने भी स्वच्छता ही सेवा अभियान में हिस्सा लिया. जवानों ने कहा कि वे सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वक्तव्यों और स्वच्छता के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों से प्रभावित हैं.

दिल्ली के करोल बाग इलाके में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वद्यालय की ओर से भी स्वच्छता ही सेवा अभियान में हिस्सा लिया गया. इस मौके पर बीके विजया ने कहा कि ये अभियान न सिर्फ बाहरी स्वच्छता बल्कि मन की स्वच्छता को भी लाएगा, जिससे स्वर्णिम भारत बनकर तैयार होगा.