पीएम मोदी ने मालदीव के राष्ट्रपति सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में की शिरकत

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के शपथ ग्रहण समारोह में शिरकत की. सोलिह के राष्ट्रपति चुने जाने के बाद पीएम मोदी ने फ़ोन कर उन्हें बधाई भी दी थी.

मालदीव में हाल ही में हुए चुनाव के बाद सोलिह की पार्टी ने चुनाव में जीत हासिल की थी. इसके बाद सोलिह ने पीएम मोदी को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने का न्योता दिया था. प्रधानमंत्री के रूप में पीएम मोदी की यह पहली मालदीव यात्रा है.

विदेश मंत्रालय के मुताबिक सर्वप्रथम पड़ोसी देश की अपनी नीति को ध्यान में रखते हुए भारत मालदीव के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत करना चाहता है और क्षेत्र में मालदीव के साथ निकटता के साथ कार्य करना चाहता है.

मालदीव में राष्ट्रपति चुनाव 23 सितंबर को हुए थे, जिसमें संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार नेता सोलिह ने तत्कालीन राष्ट्रपति यमीन को शिकस्त दी. मालदीव भारत की समुद्री सुरक्षा की दृष्टि से एक अहम देश है और अब नई सरकार के साथ भारत के संबंध मजबूत होने की उम्मीद है.

मालदीव की इस यात्रा के साथ ही प्रधानमंत्री ने सभी दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा पूरी कर ली है. प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा मालदीव की निर्वाचित सरकार को भारत के समर्थन का प्रतीक है.