पीएम मोदी ने मणिपुर में 750 करोड़ की चार परियोजनाओं का किया शिलान्यास

शेयर करें:

प्रधानमंत्री ने मणिपुर में 750 करोड़ रूपये की लागत से चार परियोजनाओं की आधारशिला रखी। समग्र विकास के मद्देनज़र एक राष्‍ट्रीय खेल विश्‍वविद्यालय,अध्‍यापकों, डॉक्‍टरों और नर्सों के लिए 19 आवासीय परिसर, एक हजार आंगनवाड़ी केन्‍द्र की आधारशिला रखी।

साथ ही प्रधानमंत्री ने लवांगपोकपा मल्‍टी स्‍पोर्ट्स काम्‍पलेक्‍स, रानी गैदिनलियू पार्क के उद्यान का उद्घाटन भी किया। इस मौक़े पर प्रसिद्ध महिला खिलाड़ी मैरी कॉम भी उपस्थित रहीं।

प्रधानमंत्री ने इस मौक़े पर एक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया जिसमें उत्तर पूर्व की अलग अलग कलाएं मौजूद हैं। यहां उन्होंने हस्तशिल्प सहित हथकरघा के भी उत्पाद देखे। गौरतलब है कि उत्तर पूर्व के राज्यों में समृद्ध कलाएं एक बड़ा रोज़गार का ज़रिया हैं।

प्रधानमंत्री ने इस मौक़े पर जनसभा को संबोधित करते हुए सभी परियोजनाओं को विकास के लिए अहम बताया। साथ ही उन्होंने कहा कि इनके ज़रिए युवाओं और ख़ासकर महिलाओं को तरक़्क़ी के लिए संसाधन आसानी के साथ उपलब्ध होंगे।

उन्होंने उत्तर पूर्व में बढ़ते सम्पर्क के साधनों का ज़िक्र किया। साथ ही प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्तर पूर्व में मातृशक्ति का प्रभाव रहा है, ऐसे में मणिपुर की कई महिलाऐं देश के लिए प्रेरणास्रोत हैं। प्रधानमंत्री ने उत्तर पूर्व के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पूरा देश तभी सही मायनों ने विकास करेगा जब इस इलाक़े का भी समग्र विकास होगा।