पीएम ने उदयपुर में 15,000 करोड़ की राजमार्ग परियोजनाओं का किया शुभारंभ

शेयर करें:

प्रधानमंत्री ने कोटा में चंबल नदी के ऊपर नवनिर्मित 6 लेन ब्रिज का भी शुभारंभ किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग के 556 किलोमीटर लंबी 6 परियोजनाओं का भूमि पूजन भी किया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ राजस्थान की मुख्यमंत्री और केंद्रीय कैबिनेट के सहयोगियों के अलावा राजस्थान कैबिनेट के सदस्य भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उदयपुर में पहले की यूपीए सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान मात्र 300 करोड़ रुपये की परियोजनाएं लेकर आई, जबकि 2014 के बाद से एनडीए सरकार ने 5,600 करोड़ रुपये की परियोजना लाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को मेवाड़ में खेल गांव में 15 हज़ार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया। पीएम मोदी ने नेशनल हाइवे की 11 परियोजनाओं का शुभारंभ किया। इनकी कुल लंबाई 873 किलोमीटर होगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार को चुनौतियों को चुनने की आदत है और चुनौतियां देने की भी आदत है। साथ ही पीएम ने कहा कि हम चुनौतियों को स्वीकार करते हुए देश को आगे ले जाने का माद्दा रखते हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि पंद्रह हज़ार करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों का शिलान्यास होना राजस्थान के इतिहास में अद्भुत घटना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि जीएसटी के लागू होने से हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा।

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार की नीतियों से आज देशभर में 3 लाख 85 हज़ार करोड़ की लागत से चल रही 403 योजनाओं को कैबिनेट ने मंज़ूर कर दिया है। इस मौके पर गडकरी ने प्रधानमंत्री को आश्वासन दिया कि आज जितनी भी योजनाओं का शुभांरभ हो रहा है उसको हम डेढ़ साल में पूरा करके देंगे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत राज्य की 21 लाख महिलाओं को गैस कनेक्शन दिया गया है।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने राजस्थान दौरे के दौरान उदयपुर पहुंचने के बाद एक प्रदर्शनी का अवलोकन किया। ये खास प्रदर्शनी राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं से जुड़ी है। इस दौरान पीएम मोदी के साथ केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी मौजूद रहीं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उदयपुर में स्थापित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के बहुआयामी प्रकल्प ‘प्रताप गौरव केंद्र’ भी पहुंचे। उन्होंने केंद्र में लगी प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान राष्ट्रीय स्वयंसवेक संघ के क्षेत्र प्रचारक दुर्गादास और प्रताप गौरव केंद्र के अन्य पदाधिकारियों ने केंद्र के बारे में विस्तार से जानकारी दी।