पटवारी के 1152 पदों पर में निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन, ये है आखिरी तारीख

शेयर करें:

PSSSB Patwari Recruitment 2021:

पंजाब अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (PSSSB) जिलदार और सिंचाई बुकिंग क्लर्क या पटवारियों के पदों (PSSSB Patwari Recruitment 2021) के लिए आवेदन करने की अंतिम डेट बढ़ा दी गई है. अब इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार जो इन पदों (PSSSB Patwari Recruitment 2021) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे PSSSB की आधिकारिक sssb.punjab.gov.in पर जाकर 22 फरवरी तक या उससे पहले आवेदन कर सकते हैं.

इस भर्ती परीक्षा (PSSSB Patwari Recruitment 2021) के माध्यम से कुल 1152 पद भरे जाने हैं. इन पदों (PSSSB Patwari Recruitment 2021) पर चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षाओं के दो स्तरों को पार करना होगा. दूसरी परीक्षा के आधार पर एक सामान्य मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. इसे पास करने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा में कम से कम 40 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. दूसरे परीक्षा के लिए मेरिट के आधार पर केवल 10 गुना उम्मीदवारों की संख्या शॉर्टलिस्ट की जाएगी.

इसके अलावा उम्मीदवार सीधे इस लिंक के माध्यम से भी इन पदों (PSSSB Patwari Recruitment 2021) को लिए आवेदन कर सकते हैं. साथ ही इस लिंक के जरिए आधिकारिक नोटिफिकेशन भी देख सकते हैं.

PSSSB Patwari Recruitment 2021 के लिए योग्यता मानदंड

पटवारी के लिए उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवारों को मैट्रिक या इसके समकक्ष में एक विषय के रूप में पंजाबी होना चाहिए. जिलदार के पदों के लिए आवेदन करने वालों को एक डिग्री परीक्षा या समकक्ष मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / संस्थान से द्वितीय श्रेणी के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए.

PSSSB Patwari Recruitment 2021 के लिए आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए. आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

PSSSB Patwari Recruitment 2021 के लिए आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को 1,000 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा. एससी, बीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 250 रुपये और पूर्व सैनिकों को 200 रुपये का भुगतान करना होगा. शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

PSSSB Patwari Recruitment 2021 के लिए वेतन
चयनित उम्मीदवारों को पटवार स्कूल में एक साल का प्रशिक्षण और छह महीने के प्रशिक्षण के दौरान इस क्षेत्र में केवल 5,000 रुपये प्रति माह के स्टाइपेंड दिया जाएगा. पटवारी के पदों के लिए चुने जाने वालों को 19,900 रुपये का वेतन मिलेगा, जबकि जिलदार को 35,400 रुपये का वेतन मिलेगा.