व्हाट्सऐप अकाउंट वेरिफिकेशन के लिए नहीं डालना होगा OTP, मिलेगा फ्लैश कॉल फीचर

शेयर करें:


लोकप्रिय मेसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप पर यूजर्स को लगातार नए फीचर्स दिए जा रहे हैं, जिससे उनका चैटिंग अनुभव बेहतर हो सके। नई रिपोर्ट में सामने आया है कि जल्द ही अकाउंट से जुड़ा फोन नंबर वेरिफाइ करने के लिए यूजर्स को OTP एंटर करने की जरूरत नहीं होगी। फेसबुक की ओनरशिप वाली मेसेजिंग ऐप यूजर्स को ‘फ्लैश कॉल’ फीचर के जरिए नंबर वेरिफाइ करने का विकल्प दे सकती है और इस फीचर की टेस्टिंग की जा रही है।

डिवेलपमेंट फेज में है फ्लैश कॉल फीचर
व्हाट्सऐप में नया अकाउंट बनाते वक्त या पुराने अकाउंट में लॉग-इन करते वक्त यूजर्स को अपना नंबर वेरिफाइ करना पड़ता है। इसके लिए यूजर के नंबर पर मेसेज भेजा जाता है, जिसमें आने वाला कोड ऐप में एंटर करना होता है। दूसरे विकल्प में यूजर्स ऑटोमेटेड फोन कॉल के जरिए कोड मंगवा सकते हैं और लॉग-इन कर सकते हैं। अब मिलने वाले नए फीचर में बिना किसी कोड के कॉल के जरिए ऐप में लॉग-इन किया जा सकेगा।

अपने आप हो जाएगा वेरिफिकेशन
ऐप में यूजर्स को मिलने वाला नया फीचर विकल्प के तौर पर आएगा और SMS के बजाय यूजर्स कॉल से वेरिफिकेशन कर पाएंगे। फ्लैश कॉल फीचर के साथ वेरिफिकेशन के लिए यूजर्स को कॉलिंग से जुड़ी परमिशंस ऐप को देनी होंगी। नया फीचर ऑटोमैटिक वेरिफिकेशन कर देगा और नए डिवाइस पर स्विच करते वक्त लॉग-इन की प्रक्रिया आसान बना देगा। हालांकि, अभी डिवेलपमेंट फेज में होने के चलते यह फीचर सभी यूजर्स को मिलने में वक्त लग सकता है।

पब्लिक बीटा प्रोग्राम में नहीं मिला फीचर
वेरिफिकेशन से जुड़े फ्लैश कॉल फीचर के बारे में व्हाट्सऐप अपडेट्स ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने जानकारी दी है। अभी डिवेलपमेंट स्टेज में मौजूद यह फीचर बीटा पब्लिक प्रोग्राम का हिस्सा बने यूजर्स को नहीं मिल रहा है। यह फीचर सभी यूजर्स के लिए ग्लोबली कब रोलआउट किया जाएगा, इस बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि, कई अन्य फीचर्स बीटा यूजर्स के साथ टेस्ट किए जा रहे हैं, जो जल्द स्टेबल वर्जन में मिल सकते हैं।

मल्टी-डिवाइस सपोर्ट पर चल रहा है काम
साल 2020 से ही व्हाट्सऐप बीटा वर्जन में मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर की टेस्टिंग कर रही है यह फीचर मिलने के बाद यूजर्स एकसाथ एक से ज्यादा डिवाइसेज पर व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर पाएंगे सामने आया है कि मल्टी-डिवाइस सपोर्ट ऐड करने से पहले व्हाट्सऐप यूजर्स को चैट्स ट्रांसफर से जुड़े नए विकल्प दे सकती है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इसके साथ यूजर्स एक ही नंबर से एकसाथ चार डिवाइसेज तक पर व्हाट्सऐप चला पाएंगे।