नगर में सड़कों पर वाहन व्यवस्थित रूप से खड़े करें – सिंधिया

शेयर करें:

शिवपुरी @ खेल एवं युवा कल्याण, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी शहर में लोक निर्माण विभाग द्वारा 31 चौड़ी एवं लम्बी सड़कों का निर्माण किया गया है। हम सब की जवाबदारी है कि नगर में सड़कों पर वाहन व्यवस्थित रूप से लगाए। इस कार्य में यातायात पुलिस भी नागरिकों को समझाईस दें कि वे व्यवस्थित रूप से वाहनों की पार्किंग करें।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने यातायात पुलिस द्वारा आज आयोजित 29वें राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। कार्यक्रम में पोहरी विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रहलाद भारती, कोलारस के पूर्व विधायक देवेन्द्र जैन, कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कमल मौर्य सहित विभिन्न स्वयंसेवी संगठनों के प्रतिनिधि तथा पुलिस अधिकारी आदि उपस्थित थे। इस अवसर पर सिंधिया ने वाईक रैली को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया और दो पहिया वाहन चालकों को हेलमेट प्रदाय किए।

सिंधिया ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शिवपुरी में लोक निर्माण विभाग द्वारा 31 सड़कों का निर्माण किया गया है। इन सड़कों पर वाहन चालक अपने वाहनों को इस प्रकार रखें कि आवागमन में अवरोध न हो। दुकानदार भी ग्राहकों से आग्रह करें कि वे उनकी दुकानों के सामने सीधे वाहन न खड़े करें। इस कार्य में यातायात पुलिस भी दुकानदारों को समझाईस दें। यातायात पुलिसकर्मी भी स्मार्ट बनकर कार्य करें और वाहनों को पार्किंग स्थल पर लगाने के लिए नागरिकों को प्रेरित करें। श्रीमती सिंधिया ने कहा कि शिवपुरी नगर की पहचान प्रदेश के बड़े नगरों के रूप में होने लगी है। हमें अब अपनी सोच को बदलना होगा। निकलने वाले कचरे को डस्टविन में डालें और शहर को स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखने में भी नागरिक अपना योगदान दें।

कार्यक्रम के शुरू में पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार पाण्डे ने आयोजन की रूपरेखा पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह सौभाग्य का विषय है कि यातायात सप्ताह का शुभारंभ माननीय मंत्री द्वारा किया गया है। उन्होंने कहा कि इस आयोजन के माध्यम से जनसमान्य में यातायात नियमों के प्रति जागरूक कर उनका पालन कराना है। उन्होंने बताया कि यातायात के नियमों का पालन न करने और वाहन चलाते वक्त सावधानी न बरतने के कारण पिछले तीन दिवस में सड़क दुघर्टनाओं में 7 लोगों की मृत्यु हो गई है। उन्होंने बताया कि सभी टेक्टर पर इंडीगेटर अवश्य लगाए। दो पहिया वाहन हेलमेट लगाकर ही चलाए। चार पहिया वाहन चलाते वक्त सीटवेल्ट का उपयोग करें, ट्रोली में पीछे न बैठें। कार्यक्रम का संचालन गिरीश मिश्रा ने किया।