दिल्ली-एनसीआर में आज के लिए Orange और कल के लिए yellow alert जारी

शेयर करें:

दिल्ली में मानसून मेहरबान है और इसी वजह से शुक्रवार रात से यहां रूक-रूकर बारिश का दौर जारी है. आज दिन भर दिल्ली-एनसीआर में बारिश होती रहेगी. इसे लेकर मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में पहले बताया था. विभाग ने दिल्ली के लिए बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसका मतलब है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में मध्यम से तेज बारिश की संभावना है. आज सुबह से ही दिल्ली में जमकर बारिश हो रही है जिससे लोगों को जलजमाव का भी सामना करना पड़ रहा है.

मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर में हल्की से तेज बारिश होने की संभावना है. इसके लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग के मुताबिक दिल्ली, NCR, हरियाणा और UP के कई इलाकों में तेज हवा, आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है.

IMD ने शनिवार को दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और सामान्य से भारी बारिश का अनुमान जताया है तो वहीं रविवार के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में तेज हवा चलेगी जिसकी स्पीड 20-40 Km/h होगी. मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, सिरोही, राजसमंद, चित्तौडगढ़़ व झालावाड़ में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश हो सकती है.

दिल्ली में बारिश ने बनाया नया रिकॉर्डदिल्ली में भले ही इस साल मानसून ने देर से दस्तक दी है, लेकिन इसने 18 साल का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली में इस साल के मानसून सीजन में अब तक 1005.3 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है. ऐसा साल 2010 के बाद पहली बार है कि जब दिल्ली में बारिश ने मानसून में 1000 मिमी का आंकड़ा पार किया है. इससे पहले 1 सितंबर को दिल्ली में 19 साल बाद एक दिन में ज्यादा बारिश ने नया रिकॉर्ड बनाया था.

इस साल औसत से दोगुनी बारिश दर्ज की गई है
मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में 1 जून से मानसून शुरू होता है, लेकिन इस बार मानसून की एंट्री देर से 13 जुलाई को हुई है. बरसात के पूरे सीजन में यहां औसतन 649.8 मिमी बारिश होती है, लेकिन इसबार 10 सितंबर को यह आंकड़ा 1005.3 पर पहुंच गया. सितंबर में अब तक 248.9 मिमी बारिश हो चुकी है, जबकि आमतौर पर दिल्ली में सितंबर में 129.8 मिमी बारिशही होती है.