एसपी विद्यार्थी द्वारा पुलिस कर्मियों के लिए ऑपरेशन गुड हेल्थ

शेयर करें:

नीमच @ जिला पुलिस अधीक्षक टी.के. विद्यार्थी द्वारा पुलिस अधिकारियों और जवानों के स्वास्थ्य की समुचित देख-भाल के उद्देश्य से जुलाई 2017 से नीमच जिले में ऑपरेशन गुड हेल्थ प्रारम्भ किया गया है। इस अभियान के अच्छे परिणाम सामने आएं है। पुलिस अधिकारियो और जवानों में अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी बढी है। जिला पुलिस अधीक्षक टी.के विद्यार्थी द्वारा पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों जो अपने कर्तव्य पालन के दौरान अपने स्वास्थ्य की समुचित देखभाल नहीं कर पाते है, उनके लिए प्रति रविवार को स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार शिविर आयोजित किए जा रहे है।

इस अभियान के तहत 40 से 50 वर्ष तक की आयु के पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए चौरड़िया नर्सिंग होम नीमच एवं 50 से 60 वर्ष तक की उम्र के पुलिस कर्मियों के लिए चौधरी नर्सिंग होम नीमच में स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार करवाया जा रहा है। इस अभियान के तहत अब तक कुल 878 पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं उपचार करवाया जा चुका है। स्वास्थ्य परीक्षण में बीमार पाये जाने पर उनके उपचार की निःशुल्क व्यवस्था भी सुनिश्चित की गई।

इस अभियान के तहत जिला पुलिस बल के 618, विशेष शस्त्र बल के 55, जीआरपी के 18, नगर सेना के 18 इस तरह कुल 787 पुलिस कर्मियों का स्वास्थ्य परीक्षण एवं परीक्षण करवाया जा चुका है। इनमें से जिला पुलिस बल के 495, विशेष शास्त्रबल के 51, जीआरपी के 11, एवं होमगार्ड के 76 इस तरह कुल 633 जवान स्वाथ्य पाए गए है। शेष 154 जवानों को उपचार की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

तनाव प्रबंधन-पुलिस अधीक्षक द्वारा पुलिस कर्मियों को तनाव मुक्त बनाने के उद्देश्य से नीमच जिले में अभियान तनाव प्रबंधन प्रारंभ किया गया है। इसके तहत विशेषज्ञो से उद्बोधन, ध्यान, योग, एवं साधना की शिक्षा दिलवाई जा रही है। बेहतर स्वास्थ्य हेतु खेलकुद एवं क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजित की गई है। एक जनवरी 2018 से प्रत्येक पुलिसकर्मी (आरक्षक से निरीक्षक स्तर तक) के लिए दो दिवस के अवकाश की सुविधा प्रारंभ की गई है। साथ ही प्रत्येक रविवार को योग शिविर का आयोजन भी किया जा रहा है।

मिलन समारोह – पुलिस अधीक्षक टी.के.विद्यार्थी द्वारा पुलिस जवानो और अधिकारियों के लिए अभियान मिलन समारोह प्रारम्भ किया गया है। पुलिसकर्मियों के कर्तव्य के दौरान समयाभाव के कारण जन्मदिन नही मनाया जाता है। इसी बात को दृष्ट्गित रखते हुए पुलिस अधीक्षक नीमच द्वारा जिले में 16. अगस्त 2017 से अभियान ‘‘मिलन समारोह‘‘ प्रारंभ किया।

इस अभियान के तहत पुलिस कन्ट्रोल रूम नीमच पर माह में दो बार पुलिस, होमगार्ड, जीआरपी, एसएएफ, एसबी, रेडियों शाखा के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का सामूहिक रूप से जन्मदिन मनाया जा रहा है। इस पहल से पुलिसकर्मियों के मनोबल एवं आत्मसम्मान में वृद्धि हुई है। सामूहिक जन्मदिन मनाने के पीछे पुलिस की सभी सहयोगी शाखाओं के बीच सम्मान, समन्वय, सौहार्द, एवं अपनत्व का भाव पैदा होकर, कर्मचारियों में तनाव कम कर समरसता एवं मिलनसारिता का वातावरण तैयार हो रहा है।

जन्मदिन समारोह के दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा अधिकारियों, कर्मचारियों की निजी, सार्वजनिक समस्याओं को सुना कर उनका समाधान भी किया जा रहा है। इस तरह पुलिस अधीक्ष टी.के.विद्यार्थी द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन गुड हेल्थ तनाव प्रबंधन एंव अभियान मिलन समारोह पुलिस अधिकारियों और जवानों के कल्याण, सम्मान, समन्वय एवं समरसता के लिए सार्थक सिद्ध हो रहे है। इस अभियान से पुलिस अधिकारियों और जवानों का कर्तव्य पालन के प्रति मनोबल भी बढा है।