नोवाक जोकोविच ने जीता यूएए ओपन का खिताब

शेयर करें:

नोवाक जोकोविच ने अर्जेंटीना के हुआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-3,7-6 और 6-3 से हराकर तीसरी बार यूएस ओपन का खिताब जीत लिया है. इस जीत के साथ ही जोकोविच ने पीट सैम्प्रास के 14 ग्रैंड स्लैम खिताब की बराबरी कर ली है.

जोकोविच ने 3 साल पहले 2015 में यूएस ओपन के फाइनल में रोजर फेडरर को हराकर खिताब जीता था. उसके बाद उन्होंने अब ये कमाल किया. ये जोकोविच का इस साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम खिताब था. इससे पहले उन्होंने विंबलडन 2018 का खिताब भी जीता था.

यूएस ओपन 2018 के पुरुष एकल फाइनल में जोकोविच पहले सेट में पूरी तरह से हावी नजर आए और उन्होंने पहला सेट बेहद आसानी से 6-3 से जीत लिया. इसके बाद शुरू हुआ डेल पोत्रो का संघर्ष वाला खेल. डेल पोत्रो ने दूसरे सेट में जोकोविच को कोई मौका नहीं दिया और लगातार अपनी सर्विस बचाए रखी.

दूसरे सेट में मुकाबले अंतिम क्षणों तक रोमांचक रहा और सेट का नतीजा टाई ब्रेकर के जरिए सामने आया. डेल पोत्रो ने अच्छा संघर्ष जरूर किया, लेकिन ये सेट भी जोकोविच ने 7-6 से अपने नाम कर लिया और मैच में 2-0 की मजबूत बढ़त बना ली.

इसके बाद बारी आई तीसरे सेट की. जोकोविच किसी भी हाल में अंतिम सेट जीतकर खिताब अपने नाम करना चाहते थे. तीसरे सेट की शुरुआत में तो जोकोविच हावी दिखे, लेकिन डेल पोत्रो ने वापसी करते हुए स्कोर 3-3 कर दिया था. इसके बाद चौथा और पांचवां गेम जोकोविच ने जीत कर खिताब पर मुहर लगा दी.

इसके साथ ही नोवाक जोकोविच ने अमेरिका के पूर्व महान खिलाड़ी पीट सैम्प्रास की बराबरी कर ली है, जिन्होंने 14 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतकर इतिहास रचा था.