पंजीयन में कोई भी पात्र व्यक्ति न छूटे- वित्त मंत्री जयंत मलैया

शेयर करें:

दमोह @ वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने आज ग्राम भीलमपुर ग्राम में 12 लाख की लागत से बनने वाले सामुदायिक भवन के भूमिपूजन उपरांत आयोजित एक गरिमामय कार्यक्रम में कहा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के पंजीयन 01 अप्रैल से प्रारंभ हो रहा है के संबंध में जानकारी देते हुए कहा पंजीयन करवाकर योजना का लाभ आप सब उठायें। उन्होने कहा पंजीयन के उपरांत ही लाभ प्राप्त होंगे।

वित्त और वाणिज्यिक कर मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा असंगठित श्रमिक, कृषि मजदूर, लद्यु एवं सीमान्त कृषक, घरेलू श्रमिक, फेरी लगाने वाले, दुग्ध श्रमिक, मत्स्य पालन श्रमिक, पत्थर तोड़ने वाले, पक्की ईट बनाने वाले, गोदामों में काम करने वाले, मोटर परिवहन, हाथकरघा, पावरलूम, रंगाई छपाई, सिलाई, अगरबत्ती बनाने वाले, चमड़े की वस्तुएं और जूते बनाने वाले चर्मकार, ऑटो रिक्शा चालक, आटा, तेल, दाल और चावल मिलों में काम करने वाले, लकड़ी का काम करने वाले, बर्तन बनाने वाले, कारीगर, लुहार, बढ़ई फर्नीचर तथा माचिस एवं आतिशबाजी उद्योग में लगे श्रमिक।

प्लॉस्टिक उद्योग, निजी सुरक्षा एजेंसी में काम करने वाले, कचरा बीनने वाले, सफाई कर्मी, हम्माल तुलावटी, गृह उद्योग में नियोजित श्रमिकों के पंजीयन के लिए आवेदन ग्रामीण क्षेत्र में सचिव ग्राम पंचायत और शहरी क्षेत्र में वार्ड प्रभारी से प्राप्त किये जा सकते हैं एवं ग्रामीण क्षेत्र में सचिव, शहरी क्षेत्र में वार्ड प्रभारी को आवेदन पूर्ण भरकर जमा कर सकते हैं। पंजीयन ऑनलाइन कराया जा सकता है एवं पंचायत में फार्म भरकर पावती प्राप्त की जाये।

वित्त मंत्री जयंत मलैया ने इसी संबंध में बताया है कि पंजीयन के उपरांत पंजीकृत श्रमिकों को यह लाभ प्राप्त होगें। गर्भवती महिलाओं को 16 हजार रूपये की राशि, सामान्य मृत्यु की दशा में 2 लाख रूपये एवं दुर्घटना की दशा में मृत्यु में 4 लाख रूपये देय होगा, अंतिम संस्कार के लिए तुरंत 5 हजार रूपये ग्राम पचायत,नगरीय क्षेत्र में नगरीय निकाय द्वारा दिया जायेगा। गंभीर बीमारी की दशा में मुफ्त इलाज और भूमिहीन श्रमिक को मकान बनाने के लिए जमीन का पट्टा, कक्षा 01 से पी.एच.डी. तक नि:शुल्क शिक्षा दी जायेगा। स्वरोजगार के लिए कौशल प्रशिक्षण, निर्धारित सीमा तक बिजली का बिल और सायकल एवं औजार खरीदी के लिए 5 हजार रूपये का अनुदान दिया जायेगा।