निदास सीरीज: आज फाइनल में भारत बनाम बांग्लादेश

शेयर करें:

श्रीलंका में खेली जा रही टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला निधास ट्रॉफी के फाइनल मुकाबले में आज भारत का सामना बांग्लादेश के साथ है। कई अहम खिलाडियों के बगैर खेल रही भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में हार के बाद जीत की हैट्रिक लगायी जबकि बांग्लादेश ने मेजबान देश पर दो रोमांचक जीत से फाइनल में जगह बनायी है। ऐसे में फाइनल मुकाबले के रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है।

बांग्लादेश ने अपने आखरी लीग मुकाबले में करो या मरो मैच में श्रीलंका को महमुदुल्लाह के आखिरी ओवर में लगाये गये छक्के के दम पर हराया था जिससे टीम बढे हुए आत्मविश्वास के साथ फाइनल में उतरेगी। बांग्लादेशी टीम को अपने अनुभवी खिलाडियो शाकिब अल हसन, मुशफिकुर रहीम, तमीम इकबाल और महमुदुल्लाह टीम से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी वहीं गेंदबाज़ी में मुस्तफिज़ुर के चार ओवर बेहद अहम होंगे।

अगर प्रतिभा की बात की जाए तो भारतीय टीम अपने इस प्रतिद्वंद्वी से काफी दमदार नजर आती है। रोहित और शिखर धवन की सलामी जोडी दुनिया भर में अपने बल्ले का लोहा मनवा चुकी है। धवन ने टूर्नामेंट में अब तक 200 रन बनाये हैं जबकि कप्तान रोहित ने इसी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ लीग मैच में 61 गेंदों पर 89 रन बनाकर फार्म में वापसी की है। क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सुरेश रैना जैसा अनुभवी खिलाडी भारत को मज़बूती देता है। मनीष पांडे और दिनेश कार्तिक मुश्किल में टीम के लिए बेहद अहम हो सकते हैं।

भारतीय गेंदबाजी विभाग में शार्दुल ठाकुर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं जबकि वांशिंगटन सुंदर की गेंदबाजी इस दौरे में भारत के लिये सबसे बडी उपलब्धि रही है। वहीं भारत के लिये चिंता का विषय केवल दूसरे विशेषग्य तेज गेंदबाज का है। जयदेव उनादकट और मोहम्मद सिराज अभी तक महंगे साबित हुए हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि इन दोनों में से कौन खेलता है। अक्षर पटेल या दीपक हुड्डा को अतिरिक्त स्पिन गेंदबाजी आलराउंडर के रूप में उपयोग किया जा सकता है।

पहले मैच में हार के बाद लगातार तीन मैचों में जीत से भारतीय टीम यकीनन उत्साहित होंगे। वहीं भारत ने इसप्रतियोगिता में दो बार बांग्लादेश को मात दी है तो यकीनन उसका मनोवैज्ञानिक लाभ भी टीम को मिलेगा। लेकिन रोमांचक मुकाबले में मेज़बान टीम के खिलाफ जीत दर्ज कर फाइनल में पहुंचने वाली बांग्लादेशी टीम भी आत्मविश्वास से ओतप्रोत होगी, ऐसे में निधास ट्राफी टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद की जा सकती है।