समुद्र महल को लेकर क्यों सुर्खियों में हैं भाजपा नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया?

शेयर करें:

भोपाल। मध्यप्रदेश में चल रहे सियासी घमासान के बीच पूर्व केंद्रीय
मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मुंबई की समुद्र महलको लेकर भी सुर्खियों में आ गए हैं। इस सोसायटी से नीरव मोदी, विजय माल्या और यस बैंक से जुड़े राणा कपूर के भी तार जुड़े रहे हैं। वर्ली में डॉ. एनीबेसेंट रोड स्थित इस सोसायटी से गहरा जुड़ाव रहा है। वहीं इसी सोसायटी में ज्योतिरादित्य सिंधिया की भी प्रापर्टी है, जिसे उन्होंने यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को दे रखा है। हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए दिग्गज नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्यप्रदेश से भाजपा के टिकट पर राज्यसभा के लिए नामांकन भरा है। माना जा रहा है कि वे जल्द ही केंद्र में मंत्री भी बनाए जा सकते हैं।

इस बीच मुंबई से आ रही इन खबरों को लेकर सिंधिया सुर्खियों में आ गए हैं। मुंबई के समुद्र महल सोसायटी में 27-27 मंजिला जो इमारत हैं, यहा पहले ग्वालियर राजघराने का महल हुआ करता था, जिसे बाद में रिहायशी सोसायटी बना दिया।

इसी सोसायटी में देश छोड़कर भागे नीरव मोदी, यस बैंक के राणा कपूर और ज्योतिरादित्य सिंधिया का भी आशियाना है। सिंधिया परिवार के पास समुद्र महल के A-विंग में एक डुप्लेक्स है और एक टेरेस है। इसी घर को यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को किराए पर दिया गया है।

राणा कपूर फिलहाल यस बैंक के डूबने के कारण ईडी की हिरासत में हैं। कुछ दिनों पहले इसी इमारत में राणा के पड़ोसी और भगोड़े नीरव मोदी की संपत्ति को ईडी ने नीलाम किया था। नीरव के घर की सजावट बनने वाली वीएस गायतोंडे, केके हेब्बर, एमएफ हुसैन समेत कई कलाकारों की कलाकृतियों को ईडी ने अपने कब्जे में ले लिया था। यही नहीं वहां काम करने वाले लोगों के मुताबिक पुराने पड़ोसी के आपस में रिश्ते काफी बेहतर रहे हैं। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि राणा कपूर और नीरव मोदी दोनों देर से घर आते थे और पड़ोसियों के साथ ज्यादा बातचीत नहीं करते थे। समुद्र महल की संपत्ति की बात करें तो इसमें एक बड़ा स्वीमिंग पूल, दो पार्क और जिम जैसी सुविधाएं हैं।

निजी इक्विटी निवेश फर्म द जेंडर ग्रुप के संस्थापक अध्यक्ष सिद्धार्थ योग ने इसी सोसायटी की एक इमारत में 13वीं और 14वीं मंजिल पर चार बेडरूम वाले 3,640 वर्ग फीट के डुप्लेक्स को 40 करोड़ रुपए में खरीदा है। यही नहीं, इस सोसायटी के अन्य निवासियों में वेदांता समूह के प्रतीक अग्रवाल भी शामिल हैं, जिन्होंने पिछले साल 3 और 4 मंजिलों पर 41.5 करोड़ रुपए में अपार्टमेंट खरीदा था ।