नए भारत की बेटियां थीम पर सप्ताह में होंगे कार्यक्रम

शेयर करें:

भिण्ड @ क्षेत्र के विधायक नरेन्द्र सिंह कुशवाह, जिला पंचायत के अध्यक्ष रामनारायण हिण्डोलिया, नगर पालिका की अध्यक्ष कलावती-वीरेन्द्र मिहोलिया, कलेक्टर डॉ इलैया राजा टी की उपस्थिति में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह के शुभारंभ अवसर पर नए भारत की बेटियां थीम पर आयोजित सप्ताह के अन्तर्गत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जावेंगे।

जिला महिला सशक्तिकरण अधिकारी एमएस अम्ब ने बताया कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह के शुभारंभ के दूसरे दिन 10 अक्टूबर को प्रातः7.30 बजे जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं की प्रभात फेरी एंव रैली का आयोजन किया जावेगा। यह रैली शा.उत्कृष्ट उमावि क्र.1 भिण्ड पर समापन के रूप में परिवर्तित होगी। इस सप्ताह के अन्तर्गत 11 अक्टूबर को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में जिले की 11 नगरीय निकायो के क्षेत्र में चयनित स्थानों पर 102 पौधे लगाए जावेंगे। उस स्थल का नाम भी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ होगा।

इसी प्रकार मैदानी विभागीय अधिकारी, सुपरवाईजर, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कर्मचारियों के माध्यम से 12 अक्टूबर को इस सप्ताह के दौरान जिले में घर-घर दस्तक दी, समाज के नागरिको को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के बारे में जागरूक करने की पहल की जावेगी। सप्ताह के अन्तर्गत 13 अक्टूबर को पीसी पीएनडीटी एक्ट के अन्तर्गत महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ थीम पर कार्यक्रम आयोजित होगा।

बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सप्ताह का समापन 14 अक्टूबर 2017 को किया जावेगा। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान ब्राण्ड एम्बेसडर नामांकित किया जाकर उनको सम्मानित किया जावेगा। इसीप्रकार समाज सेवियों, विभागीय अधिकारी, कर्मचारियों को भी सम्मानित करने की पहल की जावेगी।