नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी की अपील, चुनाव में बढ़चढ़ कर हिस्सा लें नागरिक

शेयर करें:

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने देश के नागरिकों से कल होने जा रहे दूसरे और अंतिम चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनावों में बढचढ़ कर हिस्सा लेने की अपील की है।

अपने संदेश में राष्ट्रपति भंडारी ने कहा कि प्रतिनिधि सभा और प्रांतीय सभा के चुनाव ऐतिहासिक हैं और संविधान को लागू करवाने के लिए ये बेहद महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि चुनाव क बाकद नेपाल राजनीतिक रूप से एक स्थिर देश बन जाएगा और आर्थिक विकास के पथ पर अग्रसर होगा जो कि सामाजिक न्याय और बराबारी पर अधारित होगा।

नेपाल के मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. अयोध्यी प्रसाद यादव ने भी वोटरों से नेपाल के विकास की ऐतिहासिक यात्रा में शामिल होने की अपील की। मीडिया को संबोधित करते हुए डॉ. यादव ने कहा कि इस चुनाव के साथ संविधान लागू होगा, राजनीतिक संघवाद मजबूत होगा और संक्रमण काल समाप्त हो जाएगा।

दूसरे और अंतिम चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनाव, कल डाले जाएंगे वोट

नेपाल में दूसरे और अंतिम चरण के संसदीय और प्रांतीय चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई है। प्रतिनिधि सभा की 128 और प्रान्तीय सभाओं की 256 सीटों के लिए 45 जिलों में कल वोट डाले जाएंगे।

नेपाल में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए व्यापक सुरक्षा प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री शेर बहादुर देऊबा और विभिन्न राजनीतिक दलों के शीर्ष नेताओं सहित चार हजार चार सौ बयासी उम्मीदर अंतिम चरण के चुनाव में अपने भाग्य आजमा रहे हैं।

निर्वाचन आयोग के अनुसार चुनाव की निगरानी के लिए 400 अंतर्राष्ट्रीय प्रेक्षक बुलाए गए हैं। नेपाल के 52 संगठनों के 45 हजार प्रेक्षकों को भी चुनाव की निगरानी के लिए तैनात किया है। 26 नम्बर को 32 जिलों में पहले दौर का चुनाव सफलता पूर्वक हुआ था।