डॉ अंबेडकर के दिखाए रास्ते पर चल रही है एनडीए सरकार: पीएम

शेयर करें:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली स्थित वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी का लोकार्पण किया. ये भवन सांसदों ख़ासकर नवनिर्वाचित सांसदों के लिए काफी उपयोगी साबित होगा. इसमें सांसद अपने मेहमानों को भी ठहरा सकेंगे. प्रधानमंत्री ने वेस्टर्न कोर्ट को ऐतिहासिक बताया. साथ ही उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार शिलान्यास करके किसी भी काम को पूरा करने में विश्वास रखती है. उन्होने खुशी जताते हुए कहा कि डॉ अंबेडकर के सम्मान में बनने वाले स्मारक भी समय सीमा के अंदर ही पूरे हो चुके हैं.

भारत रत्न बाबा साहेब के नाम पर राजनीति करने वाले लोगों को प्रधानमंत्री ने चेताया. उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार डॉ अंबेडकर के सम्मान में निरंतर काम कर रही है. गौरतलब है कि जनपथ स्थित अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय सभागार केंद्र का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री ने 7 दिसंबर, 2017 में किया.

दरअसल इस केंद्र की कल्पना बाबा साहेब के जन्म शताब्दी वर्ष 1992 में की गई थी लेकिन इसके लिए तत्कालीन सरकारों ने काम नहीं किया और ये 20 साल से लटकी रही. इसके अलावा पंचतीर्थ के तहत ही अलीपुर स्थित अंबेडकर आवास को भी स्मारक के रूप में तब्दील करने की शुरुआत 11 अक्टूबर, 2015 को हुई और यह भी अब बनकर तैयार हो चुका है.

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी को सांसदों के सम्मान का विषय भी बताया. लोकार्पण के मौके पर लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने इस भवन को अत्याधुनिक और पर्यावरण अनुकूल बताया. उन्होंने कहा कि अब नवनिर्वाचित सांसदों को दिल्ली के पंचसितारा होटलों पर निर्भर नहीं रहना होगा.

इसमें 88 कमरे उपलब्ध होंगे. ये भवन तय समय सीमा में दो साल के अंदर ही बनकर तैयार भी हुआ है. इस एनेक्सी के बन जाने से सरकार और जनता के टैक्स के पैसे की भी काफी बचत होगी. वेस्टर्न कोर्ट एनेक्सी में सांसदों के मेहमानों को भी ठहराने की व्यवस्था होगी.