छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों की कार्रवाई में 7 नक्सली ढेर

शेयर करें:

छत्तीसगढ़ के बीजापुर में सुरक्षाबलों को एक और कामयाबी मिली. सुरक्षाबलों ने 7 नक्सलियों को मार गिराया है. जिले में सुरक्षाबलों के सर्च ऑपरेशन के दौरान हुई मुठभेड़ में ये नक्सली मारे गए. महाराष्ट्र के बाद छत्तीसगढ़ में भी सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. बड़े ऑपरेशन को अंजाम देते हुए छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में 7 नक्सलियों को मार गिराया, इनमें 5 महिला नक्सली भी शामिल हैं.

घटनास्थल से सुरक्षाबलों ने हथियार भी बरामद किए हैं. इस घटना में एक एसएलआर, एक थ्री नाट थ्री की रायफल, एक रिवाल्वर, 4 एसबीबीएल, 6 राकेट लांचर, 3 ग्रेनेड और नक्सल समान मिले हैं. हालांकि नक्सलियों के साथ एनकाउंटर में तीन जवान भी घायल हो गए हैं. बताया जा रहा है कि यह घटना छत्तीसगढ़-तेलांगाना सीमा से 8 किलोमीटर और बीजापुर से लगभग 60 किलोमीटर दूर रलागूडा, भद्रकाली इलाके के इलमीडी थाना क्षेत्र में हुई. शुक्रवार को सुबह सर्च ऑपरेशन के दौरान भद्रकाली थाने के पास आईपेंटा में नक्सलियों ने अचानक सुरक्षाबलों पर फायरिंग शुरू कर दी थी. इसके बाद सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की.

इस ऑपरेशन को तेलंगाना पुलिस की नक्सल विरोधी यूनिट ग्रे-हाउंड और छत्तीसगढ़ के सुरक्षाबलों के साझा ऑपरेशन ने अंजाम दिया. इलाके में तलाशी अभियान जारी है. इस बीच नक्सलियों में बढ़ती हताशा के चलते बस्तर के नारायणपुर जिले में 60 नक्सलियों ने माओवाद से तौबा कर आत्मसमर्पण किया है. नक्सलियों ने बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा के सामने सरेंडर किया. जिनमें 20 महिला और 40 पुरुष शामिल हैं. इन नक्सलियों को सरकार की आत्मसमर्पण नीति के तहत लाभ दिया जाएगा.

इसी सप्ताह महाराष्ट्र के गढ़चिरौली जिले में भी सुरक्षाबलों ने माओवादियों के खिलाफ ऑपरेशन चलाते हुए 39 नक्सलियों को मार गिराया था. बीते कई सालों में नक्सलियों के खिलाफ यह सबसे बड़ी कार्रवाई थी. दरअसल नक्सलियों के खिलाफ कार्रवाई के चलते नक्सलवादियों के हौसले अब पस्त हो रहे हैं.