योग केन्द्र पर मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस

शेयर करें:

भोपाल | आज आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र ,स्वर्ण जयंती पार्क कोलार रोड़, भोपाल पर योग साधकों एवं गुरुजनों द्वारा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के शुभ अवसर पर शपथ ली गई | प्रमुख रूप से योग गुरु महेश अग्रवाल, मधुमेह मुक्त भारत अभियान के राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्राप्त स्वास्थ्य प्रचारक नरेन्द्र भार्गव सेवानिवृत्त महाप्रबंधक उद्योग विभाग मध्य प्रदेश, रत्नेश उपाध्याय प्रदेश अध्यक्ष पथ विक्रेता एकता संघ , नरेंद्र रघुवंशी, रमेश चंद्र मित्तल, श्रीमती पुष्पा मित्तल, रोहित मित्तल नेवी अधिकारी, सहित योग साधक उपस्थित रहे |

इस अवसर पर योग गुरु महेश अग्रवाल ने शपथ दिलाते हुए लोगों को बताया कि भारत निर्वाचन आयोग पूरे देश में 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाता है। 25 जनवरी 2021 को 11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है |यह दिन मतदाताओं के लिए खास है। क्योंकि 25 जनवरी से मतदाता पहचान पत्र डिजिटल होने जा रहा है। जिला और प्रखंड स्तर पर खास आयोजन होता है। 18 वर्ष पूरे करने पर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने वाले नए मतदाताओं को मतदाता पहचान पत्र दिया जाता है। लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए शपथ दिलाई जाती है।

नए मतदाता इन छह चीजों पर देंगे ध्यान नए पंजीकृत मतदाता लोकतांत्रिक परंपरा की मर्यादा को बनाने संबंधी प्रतिज्ञा लेंगे। अहर्ता प्राप्त नागरिक जो 01/01/2021 को 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के हो गए हैं, और मतदाता नहीं बन सके हैं, अपना दावा पत्र प्रपत्र-6 में बीएलओ को दे सकते हैं। सभी कार्यालय प्रधान कर्मियों को इस दिन शपथ दिलाएंगे। सभी शैक्षणिक संस्थानों में यह दिवस मनाया जाएगा।

वर्ष 1950 से स्थापित चुनाव आयोग के 61वें स्‍थापना वर्ष पर 25 जनवरी 2011 को तत्कालीन राष्ट्रपत‌ि प्रतिभा देवी सिंह पाटिल ने ‘राष्ट्रीय मतदाता दिवस’ का शुभारंभ किया था। इस आयोजन के दो प्रमुख विषय थे, ‘समावेशी और गुणात्मक भागीदारी’। विश्व में भारत जैसे सबसे बड़े लोकतंत्र में मतदान को लेकर कम होते रुझान को देखते हुए राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाने लगा था।

इसके मनाए जाने के पीछे निर्वाचन आयोग का उद्देश्य था कि देश भर के सभी मतदान केंद्र वाले क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष उन सभी पात्र मतदाताओं की पहचान की जाएगी, जिनकी उम्र एक जनवरी को 18 वर्ष हो चुकी होगी। इस सिलसिले में 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के नए मतदाताओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज किए जाएंगे और उन्हें निर्वाचन फोटो पहचान पत्र सौंपे जाएंगे। पहचान पत्र बांटने का काम सामाजिक, शैक्षणिक व गैर-राजनीतिक व्यक्त‌ि करेंगे। इस मौके पर मतदाताओं को एक बैज भी दिया जाएगा, जिसमें लोगो के साथ नारा अंकित होगा ‘मतदाता बनने पर गर्व है, मतदान को तैयार हैं।’

11 वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस बहुत खास है भारत निर्वाचन आयोग का काम पूरी तरह से डिजिटल प्लेटफार्म पर आ रहा है। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से 25 जनवरी को e-EPIC मोबाइल एप लांच किया जा रहा है। इस के माध्यम से मतदाता अपने पहचान पत्र को मोबाइल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

साथ ही 1 फरवरी, 2021 से इस एप के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र भी बनाया जा सकता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। कोई भी भारत का नागरिक जो मतदाता बनने की योग्यता रखता है, e-EPIC एप के माध्यम से मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए आवेदन कर सकता है।

आओ हम सब मिलकर सामूहिक योग अभ्यास करने का संकल्प लें एवं सबके स्वस्थ और निरोगी प्रसन्न सुखमय जीवन के लिए प्रार्थना करें एवं मतदान को करने के लिए जागरूकता फैलायें मास्क का उपयोग करें तथा घर पर रहकर योग करने की आदत बनायें |

आदर्श योग आध्यात्मिक केन्द्र लगातार कई वर्षों से स्वर्ण जयंती पार्क कोलार रोड भोपाल में एवं वर्तमान में 9 महीनों से ऑनलाइन फेसबुक के माध्यम से निशुल्क सुबह एवं शाम को योग के द्वारा लोगों को स्वस्थ जीवन जीने की कला सिखा रहा है कोई अवकाश नहीं रखते हुए सभी धार्मिक सामाजिक राष्ट्रीय त्यौहार एवं दिवस उत्साह पूर्वक मनाते हैं, साधकों के जन्मदिन पर वृक्षारोपण के साथ लोगों को स्वच्छता सुरक्षा के प्रति भी जागरूक किया जाता है ।