UP में फिर बदल सकते हैं जिलों के नाम, अलीगढ़ बनेगा हरिगढ़ और मैनपुरी बनेगा मयन नगर? सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

शेयर करें:

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव अगले साल होने वाले हैं. इससे पहले राज्य में एक बार फिर जिलों के नाम बदलने की कवायद शुरू हो चुकी है. अलीगढ़ और मैनपुरी का नाम बदलने की तैयारी चल रही है. अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ (Aligarh Name Harigarh) और मैनपुरी का नाम बदलकर मयननगर (Mainpuri Name Mayan Nagar) किए जाने का प्रस्ताव सरकार को भेजा गया है. इस प्रस्ताव को जिला पंचायत बोर्ड की बैठक में पास कर दिया गया है.

अगर राज्य सरकार द्वारा नाम बदले के प्रस्ताव पर मुहर लग जाती है तो मैनपुरी और अलीगढ़ का नाम बदल जाएगा. अब इसपर आखिरी फैसला राज्य सरकार को ही लेना है. वहीं हाल ही में फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर किए जाने का प्रस्ताव भी पास हो चुका है. अलीगढ़ जिला पंचायत की पहली बैठक में नाम बदलने को लेकर मंथन किया गया. इस बैठक में ब्लॉक प्रमुख उमेश यादव और अतौली के ब्लाक प्रमुख केशरी सिंह की तरफ से अलीगढ़ का नाम बदलकर हरिगढ़ रखने का प्रस्ताव रखा गया है.

आपसी सहमति के बाद इस प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है. वहीं मैनपुरी के नाम बदलने को लेकर जिला पंचायत अध्यक्ष अर्चना भदौरिया ने मंजूर कर लिया है. स्थानीय लोगों का कहना है कि मयन ऋषि की पतोभूमि होने के कारण यहां का नाम मयनपुरी रखा गया था. लेकिन गलत भाषा के इस्तेमाल के कारण इसका नाम मैनपुरी पड़ गया. अब देखना यह है कि क्या राज्य सरकार द्वारा इसे मंजूरी दी जाती है. अगर राज्य सरकार इसे पास करती है तो इन जिलों के नाम बदल जाएंगे.