मुंबई : बारिश में फंसे लोगों को मिला ट्विटर पर न्यौता

शेयर करें:

बारिश से बेहाल मुंबई में फंसे लोगों को मुंबई वालों की इंसानियत का दमदार पहलू देखने को मिला। जहाँ सड़क पर एक ओर पुलिस, नेवी और तमाम लोग बारिश में फंसे लोगों की मदद की तो वहीं दूसरी ओर सोशल मीडिया पर लोगों ने एक दूसरे को घर आने का न्यौता देकर अपनी अनोखी मदद जनता तक पहुंचाई।

मुंबई में कल तेज़ बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव की स्थिति उत्पन्न हो गई। ऐेसे में लोग जहां थे वहीं फंस गए। जिंदगी की रफ्तार बारिश की तेज़ फुहारों के बीच कहीं ठहर गई। जलजमाव के चलते सड़कों पर लंबे जाम लग गए। ऐसे में सब मदद के लिए आगे आए और इस मदद में सोशल मीडिया पर भी लोगों ने अहम भूमिका निभायी।

भारी ट्रैफिक और बारिश का असर लोकल ट्रेनों के शेड्यूल पर भी पड़ा। ट्रेनें देरी से चली और रूकीं। स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। एक ओर जहां ये बारिश आफ़त बनकर बरसी वहीं सोशल मीडिया पर लोगों ने दिल खोल कर मदद के हाथ आगे बढ़ाए। ट्विटर पर #Mumbaikars ट्रेंड करने इसके तहत लोगों ने फंसे हुए लोगों को अपने घर आने का न्यौता दिया और कईयों ने चाय नाश्ता, खाने का प्रबंध कर लोगों तक अपनी मदद पहुंंचाई। प्रशासन की ओर से किए जा रहे प्रयास अपनी जगह हैं, लेकिन लोगों के इन प्रयासों को ख़ास तौर से लोगों द्वारा सराहा गया।

लोगों ने ट्वीट कर लोगों को कहा कि अपनी अपनी जरूरत की चीजें हमें ट्वीट कर बताएं, हम आपके लिए सबसे नज़दीक की किसी जगह पर रहने की व्यवस्था करने की कोशिश करेंगे।

राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार भी लोगों की हर संभव मदद के लिए सोशल मीडिया पर तत्पर दिखायी दी। इसके साथ ही लोगों ने ट्वीट कर मुंबई पुलिस से भी मदद मांगी और पुलिस ने भी अपने टि्वटर अकाउंट को लगातार अपडेट कर लोगों को सावधान किया औऱ लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की अपील की। पिछले 12 सालों में बारिश की वजह से सबसे ज़्यादा भयावह हालात हैं और मुंबई वासियों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।