कई राज्यों में मानसून का कहर, अनेक शहरों में बाढ़ के हालात

शेयर करें:

देश के कई राज्यों में मानसून का कहर, गुजरात, मध्यप्रदेश केरल में कई शहरों में बाढ के हालात, महाराष्ट्र में दो बांधों से पानी छोडने से गोदावरी में बढा जलस्तर , मध्यप्रदेश में दो दिन भारी बारिश की चेतावनी

देश में मॉनसून का कहर जारी है । भारी बारिश से कई राज्यों में जलभराव की भारी समस्या पैदा हो गई है.। सबसे अधिक प्रभावित केरल, कर्नाटक और महाराष्ट्र में जनजीवन पर असर पडा हैं.। उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के कारण चार धाम यात्रा पर असर पडा है तो मध्यप्रदेश में अगले दो दिन भारी बारिश का एलर्ट है ।

महाराष्ट्र के नासिक और कई अन्य हिस्सों में लगातार तीसरे दिन बारिश जारी है जिसके कारण महाराष्ट्र सिंचाई विभाग को दो प्रमुख बांधों से नदियों में पानी छोड़ना पड़ा। गोदावरी नदी में जलस्तर बढ़ गया है। ऐसे में नदी के किनारे दुकान वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। गोदावरी और डर्णा नदियों के तटों पर रहने वाले लोगों को कहा गया है कि अगर बारिश जारी रहती है और जलस्तर बढ़ता है तो सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहना होगा।

गुजरात के गिरसोमनाथ, डांग, वलसाड़, नवसारी, राजकोट, भावनगर में बारिश से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं । इन जिलों में कई इलाकों में बारिश के कारण जगह-जगह पानी भरा हुआ है. कई जगह तो बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं । मौसम विभाग ने अगले 24 घंटो में कई जिलों में बारिश होने की आशंका जताई है

[amazon_link asins=’B01M13J80I,1447221672,B01N2ALC3J,0812979206,B00IZ98FR8,B00WTHJ7HO,B07D8YN9WD,9382665749,033043313X’ template=’ProductCarousel’ store=’khabarjunction-21′ marketplace=’IN’ link_id=’760f2c7c-8a9b-11e8-ba28-7d24b887bc8b’]

केरल में बीते एक हफ्ते से हो रही भारी बारिश के चलते आई बाढ़ का पानी निचले इलाकों में घुसने के बाद तकरीबन 34,000 लोगों को राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। नौ जुलाई को राज्य में मानसून की बरसात शुरू होने के बाद से बारिश से जुड़े हादसों में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है। बाढ़ का पानी अब भी कई स्थानों में उतरा नहीं है। कोट्टायम और अलापुझा जिलों के कई इलाकों में सैलाब का पानी भरा है। दोनों जिलों के शिक्षण संस्थान आज बंद रहे।

उधर, मध्य प्रदेश के कई जिलों में बारिश के चलते रास्तों ने नदियों का रूप ले लिया है. सिहोर जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया है. घरों में पानी घुसने से लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

राजधानी भोपाल में भी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट कर प्रदेश के लोगों को अगले 24 घंटों के लिए सतर्क किया है। उन्होंने कहा कि हालात से निपटने के लिए सरकार तैयार है ।

कर्नाटक में भी कई जगहों पर भी भारी बारिश हुई है । भारी बारिश के कारण कई जगहों पर जलभराव हो गया । वहीं पहाडी राज्यों में भी बारिश और भूस्खलन की खबरें हैं । हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में मंगलवार को बारिश हुयी ।

नेशनल हाइवे 21 पर मनाली के करीब भूस्खलन से यातायात बाधित हुआ है । वहीं उत्तराखंड में भी कई जगह भारी बारिश से लोगों की मुश्किलें बढ गयी। मौसम विभाग ने , गुजरात मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र कर्नाटक, , केरल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड समेतकई राज्यों में अगले 24 घंटों में बारिश का एलर्ट जारी किया है ।