स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान भारत

शेयर करें:

आम आदमी को स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए मोदी सरकार की सबसे बड़ी योजना है आयुष्मान भारत। देश की चालीस फ़ीसदी आबादी को किसी भी बीमारी का मुफ़्त इलाज़, नए मेडिकल कॉलेज और अस्पताल खोल कर और ज्यादा डॉक्टर तैयार कर यह संभव है। दरअसल प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना के पीछे भरोसे का कारण उनका गुजरात का अनुभव है। जहाँ पिछले कई सालों से गरीब जरूरतमंदों को बिलकुल मुफ़्त इलाज़ दिया गया है।

अमीन भाई अहमदाबाद से बाहर एक गांव में मज़दूरी करते हैं। हमारी इनसे मुलाकात हुई शहर के ही एक अस्पताल में, जहां ये दिल की एक गंभीर बीमारी का इलाज करा रहे थे। अमीन भाई के इलाज में लगभग 3 लाख रुपये का ख़र्च आया लेकिन ये सारा बोझ उठाया गुजरात सरकार ने और ये संभव हो पाया माँ अमृतम कार्ड से।

अमीन भाई की ही तरह जामनगर के किरितसिंह जडेजा के लिए भी अमृतम कार्ड बड़ी राहत लेकर आया। किरितसिंह जडेजा सिक्योरिटी गार्ड का काम करते हैं और बिना अमृतमम कार्ड के मंहगा इलाज करा पाना उनके लिए संभव ही नहीं था। अमृतम कार्ड में फ़ोटो के नीचे लगे क्यू आर कोड से सरकार ये सुनिश्चित कर पाती है कि जरूरतमंद की पहचान हो पाए और उसे सही मदद मिले।