राज्य मंत्री (जल सम्पूर्ति) ने किया विभागों का औचक निरीक्षण

शेयर करें:

इलाहाबाद (मंगलवार, 5 सितम्बर 2017) राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), जल सम्पूर्ति, भूमि विकास एवं जल संसाधन, परती भूमि विकास, वन एवं पर्यावरण, जन्तु उद्यान, उद्यान एवं सहकारिता विभाग, उ.प्र. श्री उपेन्द्र तिवारी जी अपने इलाहाबाद भ्रमण कार्यक्रम के तहत आज उन्होंने यूनियन हाल मे स्थापित शहीद पदमधर की प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन किया।

उन्होंने इसके बाद इलाहाबाद डिस्ट्रिक्ट कोपरेटिव बैंक लि. का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने वहां पर कर्मचारियों की उपस्थिति का जायजा लिया। उन्होंने उपस्थिति पंजिका का निरीक्षण किया जिसमें अनुपस्थित कर्मचारियों के आगे अवकाश किस मद में लिया गया है इसका उल्लेख नही था तथा जिसमें उल्लेख था उसके सम्बन्ध में अवकाश प्रार्थना पत्र रजिस्टर में संलग्न नही पाया गया।

उन्होंने 04 अनुपस्थित कर्मचारियों के खिलाफ कारण बताओं नोटिस निर्गत कर दी। उन्होंने बैंक के सभी चैम्बरों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में साफ-सफाई न मिलने पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए अधिकारियों को साफ-सफाई के प्रति सजग रहने के निर्देश दिये।

इसके बाद मंत्री अपने औचक निरीक्षण के क्रम में विकास भवन में स्थापित सहकारिता विभाग गये। वहां पर 06 अनुपस्थित पाये गये कर्मचारियों को भी कारण बताओं नोटिस निर्गत कर दी। उन्होने कर्मचारियों के कार्यो की समीक्षा भी किये। मंत्री ने कर्मचारियों को अपने दायित्वों का निर्वाहन पूरी निष्ठा के साथ करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के क्रम में भूमि विकास विभाग भी गये जहां उन्होंने गन्दगी मिलने पर नाराजगी व्यक्त की और उन्हें निर्देशित किया कि स्वच्छता की संकल्प को पूरी ईमानदारी से निभाया जाय। उन्होंने कहा कि अधिकारी समय से आये तभी तो कर्मचारी भी समय से आयेंगे। उन्होंने कहा कि समय से न आने वाले कर्मचारियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाय।