नोएडा एसटीएफ द्वारा करोड़ो का घोटाला करने वाले गैंग का पर्दाफाश

शेयर करें:

यूपी एसटीफ ने नोएडा में सोशल ट्रेडिंग के नाम पर चल रही 37 अरब रुपये से भी ज़्यादा के फ़्रॉड को उजागर किया है।अब्लेज़ इंफ़ो सलूशंज़ प्राइवट लिमिटेड ,सेक्टर 63 ,नॉएडा नामक कम्पनी ने क़रीब 7 लाख लोगों से एक पोंजी स्कीम के तहत 3700 करोड़ से ज़्यादा का इन्वेस्टमेण्ट करा लिया। बताया गया कि socialtrade.biz के पोर्टल से जुड़ने के लिए आपको 5750 रूपये से लेकर 57,500 रूपये के बीच में कम्पनी के अकाउंट में जमा करने है उसके बदले वो हर मेम्बर को हर क्लिक पर 5 रूपये घर बैठे देगा।

हर मेम्बर को अपने नीचे 2 और लोगों को जोड़ना होगा जिस के बाद मेम्बर को एक्स्ट्रा पैसे मिलेंगे। इन्फ़ोरर्स्मेंट एजेन्सीज़ से बचने के लिए ये फ़्रॉड कम्पनी वर्चूअल वर्ल्ड में लगातार नाम बदल रही थी । पहले socialtrade.biz फिर freehub.com से intmaart.com से frenzzup.com और फिर 3W.com के नाम से फ्राड चल रहा था । इस कम्पनी के विरुद्ध मेम्बर्ज़ के द्वारा थाना फ़ेज़ ३ और थाना सूरजपुर में अभियोग पंजीकृत कराए गए ।

इस कम्पनी की लगभग 500 करोड़ की धनराशि को एसटीएफ द्वारा ट्रैक करके एकाउंट में सीज़ करनें मे सफलता प्राप्त की गयी है. एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अमित पाठक ने यहाँ एक प्रेस वार्ता में बतया की इस ग्रुप का मास्टरमाइंड अनुभव मित्तल है उसने सन २०११ में श्रीधर प्रसाद और महेश दयाल के नाम से एक कंपनी बनाई थी जिसके द्वारा पिछले कई सालो से निवेशकों को घर बैठे पैसा कमाने का लालच देकर ये भरी फर्ज़ीवाड़ा कर रहे थे.

एसटीएफ ने इनके गाज़ियाबाद स्थित कैनरा बैंक में तीन अकाउंट में ५०० करोड़ रुपए सीज़ कर दिए. तथा इनके पास से कपनियों की बैलेंस शीट व निवेशकों की सूची आदि बरामद की है. अमित पाठक ने बताया की अभी आगे की जांच अभी चल रही है और ये घोटाला ३७ हज़ार करोड़ से भी अधिक हो सकता है.