इंडिया-ओमान व्यापार बैठक में पीएम की प्रमुख उद्योगपतियों के साथ बैठक

शेयर करें:

तीन देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मस्कट में भारत-ओमान बिज़नेस सम्मेलन में लिया हिस्सा। ओमान के उप प्रधानमंत्री सैयद फहद ने की पीएम मोदी से मुलाकात।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओमान यात्रा के दूसरे दिन आज ओमान के सीईओ के साथ बैठक की। ओमान-भारत के संबंध रक्षा क्षेत्र में भी काफी अहम हैं। दोनों ही देशों की सेनाओं ने संयुक्त अभ्यास के ज़रिए प्रगाढ़ता भी दिखाई है। साथ ही ओमान ने भारतीय नागरिक फादर टॉम को आईएस के क़ब्जे से रिहा कराने में भी अहम भूमिका निभाई थी।

बता दें कि दुबई यात्रा के बाद पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर ओमान पहुंचे हैं। तीन एशियाई देशों की यात्रा का यह उनका अंतिम पड़ाव है। यहां वह अोमान के सुल्तान कबूस बिन सैन अल सैद, उप प्रधानमंत्री बिन मसूद अल सईद से भी मुलाकात करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने दुबई के आपेरा हाउस में भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित किया। पीएम ने कहा, पिछले चार साल में भारत का आत्मविश्वास बढ़ा है। अब भारत विकास की नई ऊंचाइयां छू रहा है। पहले लोग पूछते थे कि होगा या नहीं होगा? आज पूछते हैं कि मोदी जी बताओ कब होगा। पहले निराशा के दिन भी हमने देखे हैं। आज विश्वास है कि होगा तो अभी होगा।

पीएम ने कहा, ‘यूएई से हमारा रिश्ता सिर्फ कारोबार का नहीं है। यह एक पार्टनरशिप है। खाड़ी देशों के विकास में यहां रहने वाले 30 लाख भारतीयों ने भी अहम योगदान किया है। वह उनके सपनों को पूरा करने के लिए मिलकर काम करेंगे। दुबई में मिनी भारत बसता है।’ संबोधन के दौरान कई बार मोदी-मोदी और भारत माता की जय के नारे लगे।