बर्लिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जर्मन चांसलर के बीच मुलाकात

शेयर करें:

स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा संपन्न करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बर्लिन में जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल से करेंगे मुलाकात। दोनों नेताओँ के बीच द्विपक्षीय, क्षेत्रीय औऱ कई वैश्विक मुद्दों पर होगी बात। तीन देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मनी पहुंचेंगे।

अपनी जर्मनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री जर्मन चांसलर एंगेला मर्केल के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। प्रधानमंत्री की यह यात्रा एंगेला मर्केल के चौथी बार चांसलर निर्वाचित होने के बाद हो रही है। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहित व्यापारिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा होने की उम्मीद है.

इससे पहले राष्ट्रमंडल देशों के राष्ट्राध्यक्षों की बैठक का समापन समारोह विंडसर कैसल में आयोजित हुआ। इस मौके पर 53 देशों के प्रतिनिधि एक साथ मौजूद रहे। समापन सत्र समारोह का उद्घाटन करते हुए ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा कि बैठक के दौरान आपसी और वैश्विक हितों से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा हुई।

राष्ट्रमंडल शासनाध्यक्षों की बैठक यानि चोगम में भारत सहित 53 देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। करीब 20 साल बाद ब्रिटेन ने इस बैठक की मेजबानी की। ब्रिटेन और भारत ब्रेक्जिट के पश्चात द्विपक्षीय मुक्त व्यापार समझौते के लिए संभावनाएं तलाश रहे हैं। दोनों देशों के बीच करीब 1 अरब पाउंड की लागत के व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं।