कोरोना कोहराम : कंप्लीट लॉकडाउन की तरफ बढ़ रहा भारत, कई राज्य सरकारों ने लिया कंप्लीट लॉकडाउन लगाने का निर्णय

शेयर करें:

देश में कोरोना वायरस महामारी से भयावह होते हालात पर नियंत्रण पाने के लिए देश में कई राज्य सरकारों ने कंप्लीट लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया है. लिस्ट में सबसे पहला नाम गोवा का है. आज शुक्रवार को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत इस संबंध में महत्वपूर्ण घोषणा की. उन्होंने कहा कि गोवा में 9 मई से 23 मई तक राज्य स्तरीय कर्फ्यू लगाया जाएगा. उन्होंने कोविड-19 (Coronavirus) चेन को तोड़ने के लिए लोगों से अधिक से अधिक घर के अंदर रहने का आग्रह किया है.

कर्फ्यू में किराने की दुकानों सहित आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाले स्टोर सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक खुले रहने दिए जाएंगे. कर्फ्यू की अवधि के दौरान मेडिकल स्टोर भी कार्यात्मक होंगे और रसोई को सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी. सीएम सावंत ने कहा, ‘संबंधित जिला कलेक्टरों द्वारा आज एक विस्तृत आदेश जारी किया जाएगा.’ लॉकडाउन के बीच अंतर के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा दोनों (लॉकडाउन और कर्फ्यू) का मतलब एक ही है.

सावंत ने कहा, अगर कोई कर्फ्यू के दौरान सड़कों पर घूमता हुआ दिखाई देता है, तो पुलिस दंडात्मक धाराओं के तहत कार्रवाई करेगी. किसी को भी अनावश्यक रूप से घर से बाहर नहीं जाना चाहिए. सावंत ने कहा कि राज्य प्रशासन कर्फ्यू की अवधि के दौरान भी शादियों की अनुमति नहीं देगी. शादियों को सुपर स्प्रेडर इवेंट्स कहा जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार तीसरी कोविड लहर से निपटने के लिए बुनियादी ढांचा तैयार कर रही है.

कर्नाटक में भी कंप्लीट लॉकडाउन
गोवा के अलावा आज कर्नाटक में भी पूर्ण लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है. शुक्रवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने इस संबंध में अहम जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि 10 मई से लेकर 24 मई तक कर्नाटक में पूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इस दौरान जरूरी सेवाओं को छोड़कर किसी को भी छूट नहीं होगी. लोगों के घर से बाहर निकलने पर मनाही होगी.

राजस्थान में भी पूर्ण लॉकडाउन
एक दिन पहले गुरुवार को राजस्थान में पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की जा चुकी है. प्रदेश के सीएम अशोक गहलोत ने इस संबंध में घोषणा की. उन्होंने कहा कि राज्य में 14 दिनों का संपूर्ण लॉकडाउन लगाया जाएगा. राजस्थान में 10 से 24 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा. इसके तहत बाजार पूरी तरह बंद रहेंगे. हालांकि जरूरी सेवाओं की आवाजाही की छूट होगी. इससे पहले कांग्रेस पार्टी की ओर से केंद्र से राष्ट्रीय लॉकडाउन की मांग की गई थी.

केरल में लॉकडाउन
केरल में 8 मई से 16 मई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन का एलान किया गया है. यह घोषणा केरल के सीएम पिनाराई विजयन ने की. सीएम विजयन ने केरल की स्थिति को गंभीर बताया और कहा कि कोविड की वृद्धि को रोकने के लिए कड़े कदम उठाने होंगे.

पश्चिम बंगाल में पाबंदियां
तीसरी बार बंगाल की सीएम बनते हुए ममता बनर्जी ने राज्य में लॉकाडाउन जैसी पाबंदी लगा दी है. उन्होंने कहा कि संक्रमण को देखते हुए लोकल ट्रेनों की आवाजाही को रोकने का निर्णय लिया गया है. दुकानें भी कुछ घंटे के लिए ही खुलेंगी. राज्य सरकार के दफ्तरों में 50 फीसद कर्मचारी ही मौजूद रहेंगे. प्राइवेट सेक्टर को वर्क फ्रॉम होम कराने को कहा गया है. इसके अलावा शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, जिम, सिनेमा हॉल्स, ब्यूटी पार्लर बंद रहेंगे. इसके अलावा कुछ अन्य तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं. इसके अलावा यूपी-बिहार सहित के कई अन्य राज्यों में पाबंदी लगाई हैं.