अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस पर होंगे अनेक कार्यक्रम

शेयर करें:

रायसेन @ अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर 01 अक्टूबर को वरिष्ठ नागरिकों का सम्मान और सांस्कृतिक कार्यक्रम जिला मुख्यालय पर स्थित महात्मा गांधी वृद्धाश्रम में प्रातः 11 बजे से आयोजित किया गया है। कलेक्टर वालिम्बे ने कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। अंतर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस के अवसर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क स्वस्थ्य परीक्षण शिविरों का आयोजन जिला चिकित्सालय तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में किया जाएगा। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों के लिए स्वास्थ्य बीमा संबंधित क्लेमों का निराकरण भी किया जाएगा।

इसी प्रकार वरिष्ठ नागरिकों की रूचि तथा आयु को देखते हुए सांस्कृति कार्यक्रम तथा खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएगीं। ऐसे वृद्ध जो 80 वर्ष या उससे अधिक आयु के हैं तथा बीपीएल श्रेणी में आते हैं उन्हें भारत सरकार की इंदिरा गांधी राष्ट्रीय वृद्धावस्था पेंशन योजना के अंतर्गत 500 रूपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। ऐसे वृद्धजन जो बीपीएल नहीं है परंतु गरीब एवं निराश्रित हैं तथा जिन्हें सामाजिक सुरक्षा पेंशन की पात्रता है उन्हें पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृत की जाएगी। साथ ही निःशक्त वृद्धों को स्पर्श अभियान में विशेष सहायता दी जाएगी।

इसके अतिरिक्त ऐसे वृद्ध जिन्होंने 100 वर्ष की आयु पूर्ण कर ली है, उन्हें 1000 रूपए की नगद राशि तथा शाल एवं श्रीफल से सम्मानित किया जाएगा। माता-पिता और वरिष्ठ नागरिकों का भरण-पोषण तथा कल्याण अधिनियम के अंतर्गत प्राप्त प्रकरणों का निराकरण एवं इनके प्रचार-प्रसार के लिए कार्यशाला, प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।