सोमवती अमावस्या: चित्रकूट में लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई मंदाकिनी में डुबकी

शेयर करें:

सतना। सोमवार को धर्मनगरी चित्रकूट में सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं ने मंदाकिनी में डुबकी लगाई। रविवार देर रात से ही यहां श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया और सोमवार दोपहर तक यह सिलसिला जारी रहा।

दोपहर तक करीब 10 लाख श्रद्धालु चित्रकूट पहुंचे और मंदाकिनी के रामघाट पर आस्था की डुबकी लगाकर महाराजाधिराज मतगजेंद्र नाथ मंदिर में जलाभिषेक कर पुण्य लाभ किया। इसके साथ ही लाखों लोगों ने कामदगिरि पर्वत की परिक्रमा भी की। एक ओर जहां चित्रकूट में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है, तो वहीं प्रशासन भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद दिखी।

चित्रकूट में सोमवती अमावस्या के अवसर पर तीन दिवसीय सोमवती अमावस्या मेला लगता है, जो रविवार की दोपहर में शुरू हो गया था। रविवार शाम तक केवल स्थानीय लोगों की भीड़ दिखी पर देर रात से यहां उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश के अन्य इलाकों से श्रद्धालुओं का आना शुरू हुआ और यह सिलसिला अब तक जारी है।

अमावस्या मेले तथा रामघाट पर सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है। कलेक्टर नरेश पाल और एसडीएम एपी द्विवेदी लगातार व्यवस्थाओं पर नजर बनाए हुए हैं। सोमवार को सुबह दोनों अधिकारियों ने चित्रकूट पहुंचकर व्यवस्थाओं को अवलोकन किया। यहां श्रद्धालुओं की सुविधाओं को देखते हुए 18 आर्यपालिक दण्डाधिकारियों को तैनात किया गया है।