शौचालय बनवा लो भईया – शासन दे रही खूब रूपइया

शेयर करें:

उमरिया @ पाली विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बन्नौदा में हायर सेकेण्डरी स्कूल की छात्राओं ने स्वच्छता पखवाड़े के तहत रैली निकाली जिसमें छात्राओ ने विभिन्न नारो के माध्यम से ग्रामीणों को इस बात के लिए प्रेरित किया कि घर में शौचालय अवश्य रूप से बनवाएं और उसका उपयोग शत प्रतिशत करें।

रैली में शौचालय बनवा लो भईया-शासन दे रही खूब रूपइया, मां घर में घूंघट तेरा साथी-फिर क्यो शौच खुले मे जाती, बेटी ब्याहो वहां-शौचालयों हो जहां, घर की इज्जत बाहर न जाये-शौचालय घर में ही बनवाये, मन का मंदिर देवालय-तन का मंदिर शौचालय, मेरा ग्राम साफ हो-इसमें हम सबका हाथ हो, साफ सफाई और शौचालय-सभी बीमारियो से हमें बचाए, शौचालय का करें उपयोग- तभी रहेंगे सभी निरोग, हर घर में शौचालय बनवाये- भारत को हम स्वच्छ बनवाये आदि नारों से ग्रामीणों को स्वच्छता का संदेश दिया।

रैली निकालकर छात्राओ ने ग्रामीणा से कहा कि घर घर में शौचालय का निर्माण कराएं क्योकि खुले में शौच करने से विभिन्न प्रकार की बीमारियां जन्म लेती है साथ ही घर की बहू बेटियों की लज्जा भी भंग होती है। घर घर में शौचालय आज की महती आवश्यकता है। उन्होने कहा कि शौचालय बनवाकर गांव को खुले मे शौच से मुक्त करेंगे और देश के प्रधानमंत्री द्वारा लिए गए संकल्प को पूरा करेंगे।